रायपुर। छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का टारगेट पूरा होने के साथ ही आज शुक्रवार को धान खरीदी का अंतिम दिन है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन किसानों काे टाेकन जारी किया गया है, उन्हें समितियों में धान लेकर पहुंचना होगा। उसके बाद धान की खरीदी नहीं की जाएगी। अब तक 20 लाख से अधिक किसानों से 90.66 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है।

शनिवार और रविवार को धान खरीदी नहीं

प्रदेश में 1 दिसंबर से शुरू की गई धान खरीदी के लिए 31 जनवरी तक का समय निर्धारित किया गया था। शनिवार और रविवार को धान खरीदी नहीं होने के कारण शुक्रवार को अंतिम खरीदी की जाएगी। मार्कफेड के अधिकारियों ने सभी समितियों से कहा है कि जिन किसानों को टोकन जारी किया गया है, उनका ही धान खरीदा जाए। लक्ष्य पूरा होने के बाद अब खरीदी की तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। 20.37 लाख से अधिक पंजीकृत किसानों को अब तक 14 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया गया है। खरीदी के बाद समितियों से धान का उठाव भी लगातार जारी है। अब तक 44 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव भी किया जा चुका है।

अब सरकार आगे खरीदी नहीं करेगी

89 लाख मीट्रिक टन का था टारगेट धान खरीदी के लिए राज्य के 28 जिलों से 89 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का टारगेट बुधवार को ही पूरा कर लिया गया था। कई जिलों में लक्ष्य से अधिक धान की खरीदी की गई है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि कल तक करीब दो लाख टन और धान की खरीदी होने के बाद समितियों में धान के उठाव पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि मिलिंग समय पर कराने के लिए राइस मिलरों द्वारा और मार्कफेड के माध्यम से संग्रहण केंद्रों में धान का सुरक्षित रखवाने का इंतजाम किया जा रहा है।

टोकनधारी किसानों से खरीदी होगी

खाद्य विभाग के विशेष सचिव मनोज सोनी ने कहा कि धान खरीदी को लेकर शुक्रवार को जितने किसानों को समितियों के द्वारा टोकन जारी किया गया है, उनका धान खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि धान खरीदी का लक्ष्य पूरा होने के बाद अब सरकार आगे खरीदी नहीं करेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…