रायपुर। छत्तीसगढ़ की पुलिसिंग को प्रतिष्ठित टाटा ट्रस्ट की ओर से जारी इंडिया जस्टिस रिपोर्ट 2020 में देशभर में दूसरी रैंकिंग मिली है। रैंकिंग में छत्तीसगढ़ ने कई बड़े राज्यों को पछाड़ दिया है। पहले नंबर पर कर्नाटक है। रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक के बाद छत्तीसगढ़ ऐसा राज्य है जो पुलिसबल की विविध आवश्यकताओं को पूरा करता है।

इंडिया जस्टिस रिपोर्ट 2019 में छत्तीसगढ़ का था दसवें स्थान पर

इंडिया जस्टिस रिपोर्ट 2019 में छत्तीसगढ़ का दसवां स्थान था। इस साल छत्तीसगढ़ ने 8 रैंक ऊपर आकर दूसरे नंबर पर जगह बनाई है। बता दें कि टाटा ट्रस्ट की इंडिया जस्टिस रिपोर्ट में पुलिंसिंग, जेल, ज्यूडिशरी समेत कई मानकों पर हर राज्य को रैंकिंग दी जाती है। रिपोर्ट को तैयार करने में बुनियादी ढांचा, कानूनी सहायता, मानव संसाधन और 5 साल के रूझानों का आकलन के लिए सरकारी डाटा का उपयोग किया जाता है।

पिछले दो सालों से राज्य में चलाए जा रहे हैं विभिन्न कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ पुलिस ने सीमित संसाधनों के बावजूद कई बड़े राज्यों जैसे ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, बिहार, पंजाब, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, पश्चिम बंगाल को पीछे छोड़ा है। दूसरी रैंकिंग हासिल करने में छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा पिछले दो सालों से चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की भूमिका है।

छत्तीसगढ़ पुलिस और आम नागरिकों के बीच बेहतर संवाद स्थापित

स्पंदन, समाधान, खुशियों का शुक्रवार, समर्पण जैसे कार्यक्रमों ने छत्तीसगढ़ पुलिस और आम नागरिकों के बीच बेहतर संवाद स्थापित किया है। रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ पुलिस के पोर्टल में सभी जनसुविधाओं को मानकों पर खरा पाया गया है। जिसमें शिकायतों को दर्ज कराने से लेकर एफआईआर की कॉपी तक उपलब्ध की जा सकती है। वहीं कई बड़े राज्यों में पुलिस के पोर्टल तक नहीं है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…