नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश किया है। जिसमे शेयर बाजार की नामी गिरामी निवेशकों पर भारी पड़ता दिखा है। दो सरकारी बैंकों का विनिवेश, एलआईसी का आईपीओ और बैंकों के री-कैपिटलाइजेशन से जुड़ी बजट घोषणाओं के चलते सबसे अधिक उछाल बैंकिंग और वित्त कंपनियों के शेयर में देखा गया।

सेंसेक्स में 1664 अंक तक की बढ़त


सेंसेक्स की शुरुआत बढ़त के रुख के साथ हुई थी. लेकिन बजट घोषणाओं के बाद सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में जबरदस्त उछाल देखा गया। आत्मनिर्भर भारत, कोरोना काल के बाद अर्थव्यवस्था को गति देने से जुड़ी घोषणाओं के चलते नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 459.30 अंक की बढ़त के साथ 14,093.90 अंक पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में भी 1664 अंक तक की बढ़त रही और यह 48,004.71 अंक के उच्च स्तर तक पहुंच गया।

सेंसेक्स और निफ्टी में शामिल कंपनियों के शेयर में तेजी

सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में से 26 के शेयर में बढ़त रही। जबकि निफ्टी में 50 कंपनियो में से 45 कंपनियों के शेयर में तेजी रही है।

इंडसइंड बैंक सबसे अधिक लाभ में

सेंसेक्स में शामिल इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे अधिक लाभ में रहा। यह 11.13 प्रतिशत तक चढ़ गया। वहीं निफ्टी पर भी बैंक का शेयर 11.43 प्रतिशत के लाभ में रहा। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी लाभ में रहे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net