धमतरी और बालोद में हाथियों ने जमाया डेरा, फसलों को पहुंचा रहे नुकसान
धमतरी और बालोद में हाथियों ने जमाया डेरा, फसलों को पहुंचा रहे नुकसान

रायपुर। Elephants camp in Dhamtari and Balod धमतरी और बालोद के सरहदी जंगल में इन दिनों हाथियों के दल ने डेरा जमा लिया है। हाथी दिन के वक्त आराम करते हैं और रात को फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे में  यहां के लोग डरे सहमे रतजगा कर समय गुजार रहे हैं।

चंदा हथिनी के दल में हैं डेढ़ दर्जन हाथी

पिछले कुछ दिनों से धमतरी जिला हाथियों के लिए पंसदीदा जगह बन गया है और जिले के जंगलों में लगातार मूवमेंट कर रहा है। चंदा नामक हथिनी के साथ धमतरी जिले पहुंचे 18 हाथियों का दल विचरण करते हुए भानूप्रताप इलाके में चला गया था, लेकिन अब यह दल फिर से वापस धमतरी जिले के जंगलों की ओर रुख कर रहा है।

बताया जा रहा है हाथियों के इस को धमतरी वन परिक्षेत्र के विश्रामपुर में देखा गया है। ये हाथी विचरण के दौरान खेतों में लगे फसलों को भी नुकसान पहुँचा रहे हैं,वही आसपास के लोग हाथियों के इस दल से दहशत में रात गुजारने के साथ अपनी सुरक्षा का भी ध्यान रख रहे हैं।

हाथियों के मूवमेंट पर नजर रख रहा है वन अमला

इलाके के रेंजर महादेव कन्नौजे का कहना है कि हाथियों के हर एक मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है। लोगों को घरों पर रहने और कंडे जलाकर ही बाहर में रात गुजारने तथा सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। वहीं फसल के नुकसान की भरपाई के लिए कार्रवाई किए जाने की बात भी उन्होंने कही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…