रायपुर। छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामंडलम् की मुख्य परीक्षा पूर्व मध्यमा प्रथम वर्ष कक्षा 9वीं और पूर्व मध्यमा द्वितीय 10वीं कक्षा की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू हो रही है। परीक्षा 28 अप्रैल को समाप्त होगी। उत्तर मध्यमा प्रथम वर्ष कक्षा 11वीं और उत्तर मध्यमा द्वितीय वर्ष 12वीं कक्षा की परीक्षा 30 अप्रैल से प्रारंभ होकर 15 मई को समाप्त होगी।

छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामंडलम के सचिव राजेश कुमार सिंह ने बताया कि मुख्य परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। परीक्षा केंद्रों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए कोरोना महामारी संक्रमण के बचाव के सभी निर्देशों का पालन किया जाएगा।

इस वर्ष प्रायोगिक परीक्षाएं 20 फरवरी से प्रारंभ की जाएगी। इन परीक्षाओं में शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए एक विषय की प्रायोगिक परीक्षा एक दिन में 2-3 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। छात्र संख्या अधिक होने की स्थिति में इस विषय की परीक्षा एक अथवा दो दिन में ली जा सकेगी, ताकि शारीरिक दूरी का पालन हो सके। कोरोना महामारी के मद्देनजर प्रायोगिक परीक्षा में वाह्य परीक्षक की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है। यथासंभव 10 मार्च तक प्रायोगिक परीक्षाएं पूर्ण कर ली जाएंगी। संस्कृत विद्यामंडल द्वारा इस संबंध में सभी विद्यालयों को निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी, हायर सेकेंडरी व्यावसायिक और शारीरिक शिक्षा मुख्य परीक्षा 2021 के आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि पूर्व में दो बार बढ़ाई जा चुकी है। फिर भी कई छात्र परीक्षा आवेदन भरने से वंचित रह गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा छात्रहित में एक फरवरी से पांच फरवरी तक परीक्षा आवेदन पत्र जमा करने के लिए अंतिम अवसर दिया गया है।

स्वाध्यायी परीक्षा आवेदन पत्र के लिए ध्‍यान दें

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके. गोयल ने इस संबंध में बताया कि ऐसे छात्र जो नियमित, स्वाध्यायी परीक्षा आवेदन पत्र नहीं भर पाए हैं, वे एक हजार रुपये अतिरिक्त विलंब शुल्क देकर आवेदन भर सकते हैं। ऐसे नियमित छात्र जिनका नियमित प्रवेश शाला में पूर्व में हो चुका है और परीक्षा आवेदन पत्र भरने से वंचित रह गए हैं, ऐसे छात्र के नाम डिलिट कर पोर्टल लाक किए गए हैं। उन सभी छात्रों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…