नई दिल्ली। भारत में चल रहे कोरोना टीकाकरण के पहले फेज में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लग रहा है, मगर अब सरकार ने कहा है कि जल्द ही 50 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। सरकार की योजना है कि वैक्सीन की आपूर्ति में वृद्धि होते ही कोरोना के खिलाफ 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाना शुरू किया जाएगा।

भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण 3 फरवरी से शुरू हुआ। जब इनको वैक्सीन लग जाएगी तो फिर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण बहुत जल्द हो जाएगा।। हालांकि, उन्होंने कहा कि इसमें भी 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्राथिकता दी जा सकती है। बता दें कि भारत में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी।

19 दिन के भीतर लगभग 45 लाख लोगों को लगा टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अबतक यानी महज 19 दिन के भीतर लगभग 45 लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया जा चुका है। भारत 18 दिन के भीतर 40 लाख लोगों को टीका लगाकर सबसे तेज गति से टीकाकरण करने वाला देश बन गया है।

सरकार की योजना है कि अप्रैल तक तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लग जाए। इसके बाद 50 साल से अधिक या बीमारी वाले लोगों को टीका दिया जाएगा। हालांकि, टीकों की पर्याप्त आपूर्ति अगर होती है तो यह संभव है कि टीकाकरण में कई प्राथमिकता समूह एक साथ कवर किए जा सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…