टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से करीब 50 किमी दूर प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मैनपाट में शुक्रवार से तीन दिवसीय महोत्सव का आगाज होने जा रहा है। मैनपाट महोत्सव 2021 के दौरान एडवेंचर स्पोर्ट्स के साथ ही वादियों में कैलाश खेर, अनुज शर्मा, खेसारी लाल, अक्षरा सिंह, काजल राघवानी सहित स्थानीय कलाकारों के स्वर भी बिखरेंगे। साथ ही फूडजोन, मेला भी होगा। रोपाखार जलाशय के पास होने वाले महोत्सव का शुभारंभ CM भूपेश बघेल करेंगे।

छत्तीसगढ़ का शिमला (Chhattisgarh’s Shimla) कहे जाने वाले मैनपाट (Mainpat) छत्तीसगढ़ प्रदेश के उत्तरी हिस्से में स्थित एक पाट क्षेत्र है। मैनपाट विंध्य रेंज पर समुद्र तल से करीब 3500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। 407 वर्ग किलोमीटर में फैला पूरा पाट क्षेत्र पहाड़ी, हरियाली, झरने, नदी, खनिज पदार्थ जैसे प्राकृतिक संसाधनो के अनमोल उपहारों से भरा-पूरा है।

छत्तीसगढ़ का शिमला है मैनपाट

मैनपाट में तिब्बती कैम्प, बुद्धिष्ट मंदिर तथा अद्वितीय जलवायु प्रसिद्ध हिल स्टेशन शिमला का एहसास कराते हैं। इसके साथ ही मैनपाट में विभिन्न बोली-भाषा एवं संस्कृतियों का भी संगम है। मांझी-मंझवार, पहाड़ी कोरवा आदिवासियों, यादवों तथा तिब्बती भाषा, बोली और संस्कृति का मेल मैनपाट को अनूठा बनाते हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस अवसर पर शैला, सुआ और करमा नृत्य के विजेताओं को पुरस्कृत करने के साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति व संस्था को सम्मानित करेंगे। राज्य सरकार की ओर से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साल 2012 से मैनपाट में महोत्सव का आयोजन प्रति वर्ष किया जा रहा है। मैनपाट को छत्तीसगढ़ के शिमला के नाम से जाना जाता है। यहां प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ विभिन्न बोली, भाषा और संस्कृतियों का भी संगम है।

प्रदेश में पर्यटन का प्रमुख केंद्र है मैनपाट

मैनपाट में तिब्बती कैम्प, बुद्धिष्ट मंदिर और जलवायु हिल स्टेशन शिमला का अहसास कराते हैं। मैनपाट में 20 से 25 पर्यटन प्वाइंट हैं। इनमें टाइगर प्वाइंट, मेहता प्वाइंट, फिश प्वाइंट, किंग प्वाइंट, परपटिया व्यू, बौद्ध मंदिर और उल्टा पानी व जलजली शामिल है। उल्टा पानी में नीचे से ऊपर की ओर पानी का बहाव है। इंजन बंद वाहनों का चढ़ाई पर चढ़ना और जलजली की उछाल वाली जमीन पर्यटकों को चकित करते हैं।

वर्ष 2012 से जारी है मैनपाट महोत्सव

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा वर्ष 2012 से मैनपाट में महोत्सव का आयोजन प्रति वर्ष किया जा रहा है। महोत्सव में पर्यटकों के लिए मेला, एडवेंचर स्पोट्र्स तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

इस वर्ष भी 12 से 14 फरवरी तक 3 दिवसीय मैनपाट महोत्सव 2021 का आयोजन रोपाखार जलाशय के पास किया जा रहा है जिसमें कैलाश खेर, अनुज शर्मा, खेसारी लाल, अक्षरा सिंह, काजल राघवानी जैसे प्रसिद्ध कलाकारों के साथ ही स्थानीय कलाकारों एवं लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके ही साथ मेला, विभागीय स्टॉल, फूड जोन, एडवेंचर स्पोट्र्स का भी आकर्षण रहेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…