प्राइवेट स्कूलों में आरटीई से प्रवेश के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 22 मार्च की गई
प्राइवेट स्कूलों में आरटीई से प्रवेश के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 22 मार्च की गई

रायपुर। छत्तीसगढ़ के हाई व हायर सेकंडरी स्कूल 16 फरवरी से खुल जाएंगे। 13 फरवरी को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस पर निर्णय ले लिया जाएगा। हालांकि कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर स्कूल खोले जाएंगे। बता दें कि पिछले साल मार्च में कोरोना संक्रमण शुरू होते ही स्कूल बंद कर दिए गए थे।

इसके बाद बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर ऑनलाइन और मोहल्ला क्लास के जरिए पढ़ाई शुरू की गई थी। बोर्ड कक्षाओं में अभी प्रैक्टिकल परीक्षाएं होनी है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। इससे पहले नवमी से बारहवीं तक की नियमित कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्रियों से चर्चा के बाद अधिकृत रूप से इसकी घोषणा की जाएगी। इसी दौरान सभी विभागों को भी जरूरी को-ऑर्डिनेशन के लिए कहा जाएगा।

प्राइमरी और मिडिल स्कूल के बच्चों के लिए अभी फैसला नहीं

फिलहाल हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों को खोला जाएगा, जिससे बच्चे कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सावधानियां बरत सकें। इसके बाद अगली कड़ी में पहली से लेकर आठवीं कक्षाओं में पढ़ाई शुरू होगी।

सेनिटाइजेशन और सफाई अनिवार्य

स्कूल खोलने से पहले सेनिटाइजेशन कराना होगा। इसके अलावा बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। बैठक व्यवस्था में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। स्कूल की साफ-सफाई का भी विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। इसके लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। बच्चों को भी इसके बारे में खासतौर पर जानकारी दी जाएगी, जिससे वे अपने स्तर पर भी पूरी तरह सावधान रहें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…