ब्रेकिंग: 160 KM दूर से ही दुश्मन के विमान मार गिराएगी Astra Mark 2 मिसाइल
ब्रेकिंग: 160 KM दूर से ही दुश्मन के विमान मार गिराएगी Astra Mark 2 मिसाइल

नई दिल्ली। (Astra Mark 2 Missile) एयर टू एयर स्ट्राइक में भारत ने चीन और पाकिस्तान को पीछे छोड़ भारत ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। भारत इस साल हवा से हवा में 160 किलोमीटर की दूरी से मार गिराने की क्षमता वाली अस्‍त्र मिसाइल का परीक्षण शुरू करेगा।

लंबी दूरी की मारक क्षमता से लैस अस्‍त्र मार्क-2 मिसाइल विजिबल रेंज से बाहर भी दुश्मन विमान को मार गिराएगी। भारत अस्‍त्र मार्क-2 मिसाइल (Astra Mark 2 Missile) से अपने लड़ाकू विमानों की क्षमता को हवाई युद्ध (हवा से हवा) में अधिक घातक बनाएगा।

बढ़ेगी लड़ाकू विमानों की मारक क्षमता

बता दें कि 26 फरवरी 2019 को हुए बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot airstrikes) के एक दिन बाद भारतीय वायु सेना के एयरबेस को निशाना बनाने की कोशिश की थी। अब इस मिसाइल से लैस भा‍रतीय विमान दुश्‍मन विमानों को 160 किलोमीटर दूर से ही हवा में मार गिराने में सक्षम होंगे। अधिकारियों ने बताया कि अस्‍त्र मिसाइलों का परीक्षण इस साल की दूसरी छमाही में शुरू होगा।

2022 तक होगी ऑपरेशनल

अधिकारियों ने बताया कि साल 2022 तक इस मिसाइल को पूरी तरह से विकसित होने की उम्मीद है। पूर्व कमांडर एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा (SBP Sinha Retd) ने कहा कि अगली पीढ़ी की इस मिसाइल के अगले साल के अंत तक ऑपरेशनल होने की उम्मीद है।

सेवानिवृत्त अधिकारी एसबीपी सिन्हा पिछले काफी समय से अस्‍त्र मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े हैं। नई जनरेशन की अस्‍त्र विजुअल रेंज के बाहर मार करने वाली एयर-टू-एयर मिसाइल है।

ध्वनि की गति से चार गुना तेज

अस्‍त्र मार्क-2 मिसाइल (Astra Mark 2 Missile) ध्वनि की गति से चार गुना तेजी से उड़ान भरती है। स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस पर इसे 100 किलोमीटर से ज्‍यादा की स्ट्राइक रेंज की क्षमता देने के प्रयास जारी हैं।

यह मिसाइल सभी मौसम, दिन और रात हर समय मार करने में समर्थ है। मौजूदा समय में इसकी रेंज लगभग 100 किलोमीटर की है। यह महंगी रूसी, फ्रांसीसी और इजराइल की BVRAAM की जगह लेगी। मौजूदा वक्‍त में ये मिसाइलें (BVRAAMs) आयात की जाती हैं।

288 मिसाइलों का दिया गया ऑर्डर

भारतीय वायु सेना और नौसेना ने पहले ही 288 अस्‍त्र मार्क-1 मिसाइलों (Astra Mark-1 Missiles) के ऑर्डर दिए हैं। सुखोई -30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर पहले ही इन्‍होंने अपनी मारक क्षमता सिद्घ की है।

इस बीच एलआरएसएएस मिसाइल का अंतिम उत्पादन बैच रविवार को एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल परिसर में शुरू किया गया है। लंबी दूरी तक सतह से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल का डिजाइन डीआरडीओ ने औद्योगिक साझेदारों के साथ मिलकर किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…