आशीष भगत पर लगा कोरवा आदिवासी की जमीन हड़पने का आरोप
आशीष भगत पर लगा कोरवा आदिवासी की जमीन हड़पने का आरोप

टीआरपी डेस्क। पहाड़ी कोरवा की 24.88 एकड़ जमीन को कम दाम में हड़पने का मामला प्रकाश में आया है। यह मामला गुतकिया हर्रापाठ जशपुर का है। पीड़ितों ने इसकी शिकायत कलेक्टर महादेव कावरे से की है। उन्होंने नामांतरण नहीं करने और धोखे से जमीन की खरीदारी करने वाले आशीष भगत, आरआई, पटवारी, पंजीयक व अन्य कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

गुतुकिया, हर्रापाठ, विकासखंड मनोरा निवासी महिन्द्र राम मखलू, सहिन्द्र व रमाशंकर पिता अमर साय ने शिकायत की है कि वे विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा से हैं। वे किसी तरह पुस्तैनी जमीन पर खेतीकर गुजर-बसर कर रहे हैं। इनके पास इस जमीन के अलावा कमाई का अन्य कोई जरिया नहीं है। गुतुकिया, तहसील मनोरा में उनके पास मात्र 24.88 एकड़ पुस्तैनी जमीन है।

कलेक्टर को लिखे शिकायती पत्र के अनुसार इस जमीन मखलू, साहिन्द्र, अमरसाय, लालसाय राम व लखनी बाई की हिस्सेदारी है। इसके अलावा अन्य कोई जमीन नहीं है। यह जानते हुए भी आशीष भगत ने स्थानीय पटवारी, राजस्व निरीक्षक एवं उप पंजीयक के साथ मिलकर धोखे से कम दाम में जमीन की रजिस्ट्री करा ली

भू- माफिया का खेल यहां नहीं चलेगा: गणेशराम

प्रभावित कोरवा परिवार से मिलने के लिए पूर्व मंत्री गणेशराम भगत भी उनके गांव पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की सभा ली और कहा कि कांग्रेस की सरकार आने के बाद सिर्फ जमीन हड़पने का खेल चल रहा है। पर यहां भू-माफियाओं का यह खेल नहीं चल पाएगा।

चाहे कोई भी हो हम पहाड़ी कोरवाओं का एक इंच जमीन नहीं जाने देंगे। कोरवा समाज के प्रमुख ने कहा कि आज एक कोरवा के साथ ऐसा हुआ है। आने वाले समय में ऐसे ही अन्य से पुश्तैनी जमीन छीन ली जाएगी। कोरवाओं ने कहा कि उनका साथ देने वाला कोई नहीं है इसलिए जो भी उनका साथ देगा वे उनके साथ देंगे।

जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होगी

शिकायत मिली है। मामले की जांच कराई जाएगी। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।”
महादेव कावरे, कलेक्टर, जशपुर

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…