Rail Roko Andolan: 12 बजे से किसानों का रेल रोको आंदोलन, आरंग स्टेशन पर फोर्स तैनात
Rail Roko Andolan: 12 बजे से किसानों का रेल रोको आंदोलन, आरंग स्टेशन पर फोर्स तैनात

नई दिल्ली/रायपुर। Kisan Rail Roko Andolan केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ 40 किसान संगठनों के शीर्ष नेतृत्व संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज यानी गुरुवार को 12 बजे से 4 बजे के बीच देशभर में रेल का चक्का जाम किया जाएगा।


किसान संगठनों ने इसके लिए जोरदार तैयारियां की हैं। इसका सबसे अधिक असर दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-जम्मू, दिल्ली-भोपाल व दिल्ली-हावड़ा रूट पर पड़ने की संभावना है। वहीं, रेल मंत्रालय ने अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा, सुरक्षा के मद्देनजर आरपीएफ-जीआरपी के जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और अतिरिक्त बलों की तैनाती की है।

इधर छत्तीसगढ़ में केंद्र सरकार के कृषि संबंधी तीन विवादित कानूनों के विरोध में किसान आज आरंग रेलवे स्टेशन पर रेल रोकने की तैयारी में हैं। छत्तीसगढ़ किसान-मजदूर महासंघ से जुड़े किसान संगठन दोपहर 12 बजे आरंग रेलवे स्टेशन के बाहर इकट्‌ठा होंगे। जिला प्रशासन और पुलिस ने साफ किया है कि वे किसानों को किसी भी स्थिति में रेलवे स्टेशन तक नहीं आने देंगे।

रायपुर के सिटी ASP कार्यालय में बुधवार को छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के साथ रेलवे पुलिस, जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की एक बैठक हुई। रेलवे सुरक्षा बल ने जिला प्रशासन और स्थानीय पुलिस से किसानों को रोकने की मांग की ताकि रेल का संचालन बिना रोक-टोक चलता रहे।

उधर, किसानों का कहना है, केंद्र सरकार के तीन कृषि संबंधी कानूनों के विरोध में देश भर में रेल रोको आंदोलन का आह्वान हुआ है। उस आंदोलन के समर्थन में उनका संगठन भी यहां रेल रोकेगा। किसान नेताओं ने दावा किया कि उनका आंदोलन शांतिपूर्ण होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…