नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में 39726 मामले, 154 लोगों ने गंवाई जान
नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में 39726 मामले, 154 लोगों ने गंवाई जान

नेशनल डेस्क। देश भर में एक बार फिर बढ़ते कोरोना के आंकड़े ने डरा दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14264 नए मामले सामने आए है। इसी बीच दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने चेताते हुए कहा कि यह नया स्‍ट्रेन पहले से ज्‍यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

संक्रमण से ठीक हो चुके हैं लोगों को भी चपेट में ले सकता है स्ट्रेन

उन्होंने कहा कि यह नया स्ट्रेन उन लोगों को भी अपनी चपेट में ले सकता है जो पहले से संक्रमण से ठीक हो चुके हैं और जिन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की है।

छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों मर भी बढ़ रहे कोरोना के मामले

महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. शशांक जोशी का कहना है कि पूरे भारत में नए स्ट्रेन के 240 नए मामले सामने हैं। महाराष्ट्र के अलावा केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पंजाब में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। इन राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले देखने को मिल रहे हैं।

नए स्ट्रेन पर प्रभावी है मौजूदा वैक्सीन?

देश भर में कोरोना टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। इस बीच सवाल उठ रहे हैं भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ क्या मौजूदा कोरोना वैक्सीन प्रभावी हैं। इस सवाल के जवाब में डॉ. गुलेरिया ने कहा कि वैक्सीन प्रभावी होगी लेकिन उनका इफेक्ट्स कम हो सकता है।

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि रेगुलर डेटा मॉनिटरिंग से ही पता चल पाएगा कि क्या नए स्ट्रेन से लड़ने के लिए वैक्सीन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है या नहीं। इसके आधार पर ही आने वाले कुछ महीनों में वैक्सीन में बदलाव किए जा सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net