छत्तीसगढ़ विधानसभा

रायपुर। प्रदेश में एक सरकारी हेलीकॉप्टर और एक विमान के रखरखाव पर पिछले दो साल में 16 करोड़ से अधिक खर्च किए गए हैं। यह जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी। श्री बघेल ने यह भी बताया कि कुल पांच कंपनियों से किराए पर हेलीकॉप्टर लिए गए थे, इनमें से रायपुर की दो कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियों को किराए के रूप में करीब 25 करोड़ भुगतान किया गया।

भाजपा सदस्य अजय चंद्राकर ने जानना चाहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के पास कितने विमान और हेलीकॉप्टर हैं? इसके जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि सरकार के पास एक विमान और एक हेलीकॉप्टर है। उनके पूरक सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि एक दिसंबर से 31 जनवरी तक हेलीकॉप्टर के रखरखाव में 14 करोड़ 65 लाख 15 हजार से अधिक भुगतान किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि विमान के रखरखाव में 1 करोड़ 93 लाख से अधिक खर्च किए गए।

उन्होंने यह भी बताया कि शासकीय हेलीकॉप्टर के मरम्मत कार्य अथवा आकास्मिक शासकीय उपयोग के लिए अतिरिक्त हेलीकॉप्टर की जरूरत रही है। जिन 6 कंपनियों से किराए पर हेलीकॉप्टर लिए गए उनमें ढिल्लन एविएशन प्राइवेट लिमिटेड गुड़गांव, हरियाणा, एयरकिंग चार्टर्स प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली, ओएसएस एयर मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली, विंग्स एविएशन हैदराबाद, ब्लैकबर्ड एविएशन गायत्री नगर, सीजी एविएटर शंकर नगर रायपुर हैं।

उन्होंने बताया कि ढिल्लन एविएशन को 11 करोड़ 18 लाख, एयरकिंग चार्टर्स को 7 करोड़ 14 लाख , ओएसएस एयर मैनेजमेंट को 2 करोड़ 60 लाख, विंग्स एविएशन को 2 करोड़ 39 लाख 85 हजार का भुगतान किया गया। रायपुर की दो कंपनियां ब्लैकबर्ड एविएशन गायत्री नगर को 36 लाख 44 हजार और सीजी एविएटर शंकर नगर को 1 करोड़ 30 लाख 84 हजार का भुगतान किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…