ब्रेकिंग: टीम इंडिया इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया, दूसरे दिन ही निपट गई पारी, भारत की सीरिज में 2-1 की बढ़त
ब्रेकिंग: टीम इंडिया इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया, दूसरे दिन ही निपट गई पारी, भारत की सीरिज में 2-1 की बढ़त

अहमदाबाद। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में मेजबान टीम को 10 विकेट से हराकर सीरिज में 2.1 की बढ़त बना ली है। भारत के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल और रोहित शर्मा शानदार बल्लेबाजी करते हुए जीत को भारत की झोली में डाल दिया।

दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 112 रन बनाए थे। इसके बाद भारत ने पहली पारी में 145 रन बनाए। इंग्लिश टीम दूसरी पारी में 81 रन पर सिमट गई।

जीत के लिए टीम इंडिया को 49 रन का टारगेट मिला। स्पिनरों के लिए मददगार अहमदाबाद की पिच पर अक्षर पटेल और आर अश्विन का जादू चला, दोनों ने इंग्लैंड की दूसरी पारी को 81 रनों पर समेट दिया।

इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने बनाए सबसे ज्यादा 25 रन

दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 25 और कप्तान जो रूट ने 19 रन बनाए। टीम इंडिया के स्पिनर अक्षर पटेल ने 5 और रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट झटके। एक विकेट वॉशिंगटन सुंदर को मिला।

इंग्लैंड ने पहले ही ओवर में 2 विकेट गंवाए

दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने पहले ही ओवर में बिना खाता खोले 2 विकेट गंवा दिए। स्पिनर अक्षर पटेल ने जैक क्राउली और जॉनी बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद अक्षर ने टीम को 19 रन पर तीसरा झटका दिया। डॉम सिबनी 7 रन बनाकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए।

50 रन पर इंग्लैंड को चौथा झटका लगा। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बेन स्टोक्स को 25 रन पर LBW किया। अश्विन ने करियर में 11वीं बार स्टोक्स को शिकार बनाया। इसके बाद अक्षर ने कप्तान जो रूट को 19 रन पर LBW किया। यह इंग्लैंड टीम को 56 रन पर 5वां झटका रहा।

अब तक 21 टेस्ट ही 2 दिन में खत्म हुए

अगर यह मैच आज ही खत्म हो जाता है तो यह टेस्ट इतिहास में सिर्फ 22वां मुकाबला रहेगा, जो दो दिन में खत्म होगा। भारत का सिर्फ एक टेस्ट दो दिन में खत्म हुआ है। भारत ने 2018 में अफगानिस्तान को बेंगलुरु टेस्ट में दो दिन में ही हरा दिया था। इंग्लैंड के 12 टेस्ट दो दिन में खत्म हुए हैं।

अश्विन सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में अब तक 3 विकेट ले लिए हैं। उन्होंने 77वें टेस्ट में करियर के 400 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। अश्विन सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे गेंदबाज बन गए।

मुरलीधरन ने 72वें टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए थे। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 400 विकेट तक पहुंचने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम था। कुंबले ने 85वें टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…