निजी विश्वविद्यालयों पर उच्च शिक्षा विभाग जल्द कसेगा नकेल... अब साल में 2 से 3 होगी गुणवत्ता की जांच
Image Source- Google

रायपुर। प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों पर उच्च शिक्षा विभाग ने नकेल कसने की तैयारी कर ली है। राज्य में प्राइवेट यूनिवर्सिटी तेजी के साथ बढ़ रही हैं। ऐसे में इनकी गुणवत्ता पर भी कार्य किया जाएगा।

इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विशेष टीम बनाई जाएगी। टीम निजी विश्वविद्यालयों का निरीक्षण करेगी। जिन आधारों पर निजी विश्वविद्यालयों ने मान्यता प्राप्त की है, वो सुविधाएं छात्रों को दी जा रही हैं अथवा नहीं, इसकी जांच होगी। टीम वर्ष में 2 से 3 बार निजी विश्वविद्यालयों का दौरा करेगी।

मानक चीजों के साथ ही शैक्षणिक कार्यों का भी जायजा लिया जाएगा। सिलेबस सहित छात्रों को मापदंड के अनुसार शिक्षा मिल रही है अथवा नहीं, जैसे बिंदुओं पर भी निरीक्षण होगा। यदि निजी विश्वविद्यालयों द्वारा नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। शैक्षणिक गतिविधियों के साथ प्रशासकीय और वित्तीय प्रबंधन पर भी नजर रखी जाएगी।

छात्रों को मिलेगी राहत

उच्च शिक्षा विभाग के इस कदम से छात्रों को राहत मिलेगी। प्रवेश के वक्त छात्रों को कई तरह की सुविधा दिए जाने का दावा निजी विश्वविद्यालयों द्वारा किया जाता है। शासकीय विश्वविद्यालयों की तुलना में कई गुना अधिक फीस देने के बाद भी बताई गई सभी सुविधाएं छात्रों को नहीं मिलती हैं।

इसके अलावा कई संकाय में उच्चतम योग्यता प्राप्त शिक्षकों की कमी से भी छात्र जुझते रहते हैं। विभाग द्वारा निरीक्षण किए जाने के बाद इन परेशानियों का सामना छात्रों को नहीं करना पड़ेगा। तय मानकों के मुताबिक ही निजी विश्वविद्यालयों को अपने यहां व्यवस्था करनी होगी।

वर्ष में दो से तीन बार होगी जांच

निजी विश्वविद्यालयों की जांच वर्ष में दो से तीन बार की जाएगी। इसके लिए टीम बनाएंगे। शिक्षा गुणवत्ता को सुधारना ही मुख्य लक्ष्य है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…