44 दिन में राम मंदिर के लिए मिले 2100 करोड़, अनुमान से लगभग डेढ़ गुना ज्यादा इकठ्ठा हुआ चंदा, मुस्लिमों ने भी दिया दान
44 दिन में राम मंदिर के लिए मिले 2100 करोड़, अनुमान से लगभग डेढ़ गुना ज्यादा इकठ्ठा हुआ चंदा, मुस्लिमों ने भी दिया दान

नेशनल डेस्क। रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए धन इकट्ठा करने का अभियान खत्म हो गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी ने बताया है, की शनिवार शाम तक 2,100 करोड़ रुपए चंदा जुटाया जा चुका है। जबकि 1500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान था।

साथ ही उन्होंने बताया कि भविष्य में नई योजनाओं के हिसाब से लागत बढ़ सकती है। ऐसा हुआ तो चंदा अभियान फिर चलाया जा सकता है। वहीं, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का कहना है कि अभी कोई सीमा नहीं है कि इसकी लागत कितनी होगी। मंदिर बनने के बाद इसका विस्तार भी होना है।

अभी जितनी राशि इकठ्ठे हुई है वह अनुमान से लगभग डेढ़ गुना है। बता दें इसी साल 15 जनवरी को राम मंदिर के लिए चंदा इकट्ठा करने के लिए राम मंदिर निधि समर्पण अभियान शुरू किया गया था। और 44 दिन में 2100 करोड़ रुपए जुटाए गए है।

मुस्लिमों ने भी मंदिर के लिए दान दिया

ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि डेढ़ लाख टोलियां इस अभियान में लगी थीं। चंदा देने में धर्म, जाति और संप्रदाय की बेड़ियां टूटी हैं। सभी ने राम मंदिर के लिए दान दिया है। इनमें बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग भी शामिल हैं।

विदेशों से भी चंदा देने के प्रस्ताव आ रहे

स्वामी गोविंद देव गिरि ने बताया कि कई डिपॉजिटर की धनराशि बैंकों में जमा होने की प्रक्रिया चल रही है। सही लेखा-जोखा मार्च के आखिरी तक पूरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि विदेशों में रहने वाले भी वहां यह अभियान चलाने की मांग कर रहे हैं। उनसे चंदा किस तरह लिया जाए, इसका फैसला मंदिर ट्रस्ट पदाधिकारियों की बैठक में होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net