विश्व श्रवण दिवस पर ज़िला अस्पताल पंडरी में हुआ विशेष शिविर का आयोजन, 118 लोगों ने करवाया निशुल्क कान की स्क्रीनिंग
विश्व श्रवण दिवस पर ज़िला अस्पताल पंडरी में हुआ विशेष शिविर का आयोजन, 118 लोगों ने करवाया निशुल्क कान की स्क्रीनिंग

रायपुर । राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम एवं नियंत्रण के तहत ज़िला अस्पताल पंडरी में विश्व श्रवण दिवस के अवसर पर कान रोग के स्क्रीनिंग का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ डॉ सुभाष पांडे ज्वाइन डायरेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मीरा बघेल और सिविल सर्जन डॉ पी के गुप्ता के द्वारा किया गया । इस अवसर पर 118 लोगों की कान रोग की स्क्रीनिंग की गई । इस स्क्रीनिंग का उद्देश्य जन समुदाय में कान की समस्याओं को जांचना और उसके प्रति जागरूकता लाना था । विश्व श्रवण दिवस प्रत्येक वर्ष 3 मार्च को मनाया जाता है । इस अवसर पर कान रोग से बचाव और उपचार से संबंधित जानकारी भी लोगों को दी गई ।

स्क्रीनिंग कार्यक्रम की जानकारी देते हुए पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल ऑफिसर डॉ. नीति वर्मा ने बताया, ”राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ,छत्तीसगढ़ द्वारा कान की अग्रिम और जटिल समस्याओं की स्क्रीनिंग के लियें निशुल्क कान जांच शिविर का आयोजन किया गया था । जिसमें 118 लोगों की कान जांच की गई ।

70 लोगों को पीटीए (प्योरटोन ऑडियो) जांच किया गया । वहीं 25 नवजात शिशुओं बच्चों की ओएई जांच की गई । इस अवसर पर 8 श्रवण बाधित दिव्यांगों को प्रमाण पत्र का वितरण भी किया गया । 26 लोगों को श्रवण सहयोगी यंत्र ट्राईल के रूप में दिया गया । जांच के लिए आए 3 लोगों का कान का वैक्स निकाला गया । 2 लोगों की कान की सर्जरी (लोबुलोप्लास्टी) भी की गई । 8 लोगों को बीईआरए टेस्ट के लिए कालीबाड़ी स्थित ज़िला चिकित्सालय रेफर किया गया ।”

उन्होंने कहा “कर्ण जांच की बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के लिए राज्य स्तर से स्किल बेस्ड हैंड ऑन ट्रेनिंग / आधुनिक कर्ण जांच के लिए मशीन (बीईआरए मशीन इंडिपेंडेंस ऑडियोमीटर, प्योरटोन ऑडियोमीटर, ओएई मशीन) दवाईयों की व्यवस्था भी की गई है । कान रोगियों को निशुल्क चिकित्सीय सलाह एवं दवाइयों के साथ-साथ आवश्यकता अनुरूप श्रवण यंत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा । जिले में बेहतर इलाज मुहैया कराने के उद्देश्य से राज्य स्तर से ईएनटी (कान नाक गला ) पीजीएमओ चिकित्सक तथा ऑडियोलॉजिस्ट यूनिट को कार्यक्रमों की मार्गदर्शिका अनुरूप प्रशिक्षित किया गया है ।“

आगामी शिविर का आयोजन

तिल्दा —मार्च 2021
आरंग —मार्च 2021
धरसींवा—मार्च 2021
अभनपुर —मार्च 2021

कान में परेशानी के कारण

अत्यधिक शोर, हॉर्न,लाउडस्पीकर,तेज आवाज में संगीत,पटाखे,कान में संक्रमण जैसे मवाद आना,कान का दर्द,कान में मैल का अधिक होना दुर्घटना के समय सर या कान में चोट मस्तिष्क ज्वर मेनिन्जाईटिस के कारण भी कान में सुनाई की शिकायत हो सकती है ।

भारत सरकार और छत्तीसगढ़ शासन स्तर से कोविड-19 महामारी से सुरक्षा के लियें जारी दिशा-निर्देशों का गतिविधियों के दौरान कड़ाई से पालन कर शिविर का आयोजन किया गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net