कोरोना के साथ फिर महंगाई की मार, रेलवे ने 3 से 5 गुणा बढ़ाया प्लेटफार्म टिकट का दाम…
कोरोना के साथ फिर महंगाई की मार, रेलवे ने 3 से 5 गुणा बढ़ाया प्लेटफार्म टिकट का दाम…

नेशनल डेस्क। पेट्रोल-डीजल और LPG गैस की कीमतें के बाद अब रेलवे ने भी प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में तीन गुना इजाफा कर दिया है। जिससे आम आदमी को बढ़ती महंगाई का झटका लगा है। अब 10 रुपये का टिकट अब 30 रुपये में मिलेगा। वहीं देश के कई अन्य शहरों में 10 रुपये का टिकट 50 रुपये का कर दिया है।

बता दें कोरोना के चलते लंबे वक्त से बंद पड़ी प्लेटफार्म टिकट की सेवा को भारतीय रेलवे ने एक बार फिर से शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि पहले एक प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 10 रुपये देने पड़ते थे लेकिन तीन गुना दाम बढ़ाए जाने के बाद 30 रुपये देने होंगे। दरअसल कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद हो गई थी लेकिन आज 12 बजे के बाद से दिल्ली के सभी मुख्य रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलने शुरू हो जाएंगे। वहीं देश के कई अन्य शहरों में प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 50 रुपए रखा गया है।

मुंबई में 5 गुना महंगा हुआ प्लेटफार्म टिकट

इससे पहले मुंबई में मध्य रेलवे ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गर्मी के मौसम में प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ से बचने के लिए मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (एमएमआर) के कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ा दी थीं।

मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया था कि मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनल तथा पास के ठाणे, कल्याण, पनवेल और भिवंडी में प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये के बजाय 50 रुपये का कर दिया गया था।

रेलवे स्टेशन पर ज्यादा भीड़ न हो इस वजह से उठाया गया कदम

वहीं टिकट के दाम में तीन गुना वृद्धि किए जाने पर रेलवे का तर्क है कि कोरोना महामारी के बीच स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा न हो इस वजह से ये फैसला लिया गया है। रेलवे ने ये भी कहा है कि ये एक अस्थायी कदम है जो यात्रियों के हितों में ध्यान रखते हुए उठाया गया है। गौरतलब है कि प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाने का अधिकार लोकल डीआरएम का होता है। प्लेटफॉर्म पर भीड़ को रोकने के लिए डीआरएम दाम बढ़ाते हैं पर सामान्य स्थिति होने पर दाम घटा दिए जाते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net