12 वीं परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुनवाई 31 मई तक टली
12 वीं परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुनवाई 31 मई तक टली

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस टीकाकरण जारी है, लेकिन कहीं जगहों पर अभी भी हालत सामान्य नहीं हो सके हैं। वहीं, वायरस को मद्देनजर रखते हुए भारत के सुप्रीम कोर्ट में पहले की तरह फिजिकल सुनवाई को दोबारा शुरू किए जाने का फैसला लिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट 15 मार्च से हाइब्रिड तरीके से फिजिकल सुनवाई की शुरुआत करेगा।

बता दें कोरोना काल के दौरान शीर्ष अदालत में अब तक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सुनवाई होने की जाती थी। जिसके दौरान निकायों तथा वकीलों की मांग रही है कि भौतिक सुनवाई तुरंत फिर से शुरू होनी चाहिए। जिसे अब शुरू किया जा रहा है।

उच्चतम न्यायालय ने जारी किया SOP

  • इस सम्बन्ध में उच्चतम न्यायालय ने SOP जारी किया है, जारी एसओपी में कहा गया है, प्रायोगिक आधार पर, और एक पायलट योजना के रूप में, मंगलवार, बुधवार और बृहस्पतिवार को सूचीबद्ध अंतिम सुनवाई व नियमित मामलों को ‘हाइब्रिड’ तरीके से सुना जा सकता है।
  • इसमें मामले के पक्षों की संख्या और अदालत कक्ष की क्षमता को ध्यान में रखा जाना चाहिए. सोमवार और शुक्रवार को सूचीबद्ध अन्य सभी मामलों को वीडियो / टेली-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुना जाना जारी रहेगा।

एसओपी में कही गई ये बातें

  • इसमें कहा गया है कि ‘हाइब्रिड’ भौतिक सुनवाई 15 मार्च, 2021 से शुरू होगी. इसके तहत विभिन्न पक्ष डिजिटल तरीके के साथ साथ भौतिक रूप से भी सुनवाई में शामिल हो सकते हैं।
  • एसओपी में कहा गया है कि अंतिम सुनवाई या नियमित मामलों में जहां पक्षों के लिए वकीलों की संख्या कोविड-19 मानदंडों के अनुसार अदालतों की औसत कार्य क्षमता से अधिक है तो इन्हें वीडियो या टेली-कॉफ्रेंस के माध्यम से सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जायेगा।
  • एसओपी में कहा गया है कि अदालत कक्ष की क्षमता को ध्यान में रखते हुए मामले की सुनवाई शुरू होने से 10 मिनट पहले मामले में पक्षकारों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
  • इसमें कहा गया कि एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड (एओआर) अंतिम सुनवाई या नियमित मामलों की साप्ताहिक सूची के प्रकाशन के अगले दिन 24 घंटे के भीतर या दोपहर एक बजे तक अदालत में भौतिक रूप से या वीडियो या टेली-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश होने के लिए अपनी प्राथमिकताएं प्रस्तुत कर सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net