Women's Day special : छत्तीसगढ़ की बेटियों ने ऊंचा किया प्रदेश का नाम, इंटरनेशनल स्तर पर बास्केटबॉल खेल, किया मजदूर मां का सपना पूरा
image source : google

टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले की रहने वाली एक मजदूर महिला जिन्होंने कभी अपने बचपन में किताबों की शक्ल नहीं देखी। बड़े होकर मजदूरी कर अपना पेट पाला और दोनों बच्चियों को पढ़ाया। साथ ही उन्हें जीवन में खेलने के लिए भी प्रोत्साहित किया। जिसके फल स्वरुप अब उनकी दोनों बेटियों ने भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बास्केटबॉल खेल अपनी मां और प्रदेश का नाम देशभर में ऊंचा कर दिया है।

शबनम और नीतू ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनवाया अपनी खेल का लोहा

सरगुजा जिले की सीतापुर में रहने वाली तेरसा एक्का पेटला गांव में मजदूरी करती हैं। बावजूद इसके उन्होंने अपनी दोनों बेटियों का पालन-पोषण बखूबी तरिके से किया। उन्होंने अपनी परिस्थितियों के आगे कभी हार नहीं मानी और बेटियों को आगे बढ़ाया। माँ की मेहनत का ही नतीजा था कि दोनों बेटियों शबनम और नीतू ने अपनी खेल प्रतिभा का लोहा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनवाया। साथ ही अपनी मेहनत के दम पर दोनों राजनांदगांव के प्राइवेट स्कूल में निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रही हैं।

आपको बता दें, शबनम और नीतू दोनों ने कुछ दिनों पहले ही जूनियर बास्केटबॉल टीम में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने फ्रांस की राजधानी पेरिस गई थीं। बड़ी बेटी शबनम ने शासकीय कस्तूरबा स्कूल से अपने खेल प्रतिभा के हुनर को निखारा और इसी के दम पर उन्होंने शासकीय साई (Sports Authority of India) खेल परिसर में जगह बनाई। प्राइवेट स्कूल में निशुल्क शिक्षा ले रहीं शबनम ने कहा कि वह अपने पैरों पर खड़े होकर अपने घर की स्थिति को सुधारना चाहती हैं।

मां ने किया बेटियों को खेलने के लिए प्रोत्साहित

वहीं तेरसा एक्का की दूसरी बेटी नीतू एक्का ने बताया कि उन्हें उनकी मां ने ही आगे पढ़ाई और खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्हीं के प्रयासों के कारण वह ऑस्ट्रेलिया जाकर भारत के लिए बास्केटबॉल खेल सकी। उन्होंने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपनी मां के साथ ही अपने गुरु को भी दिया। उन्होंने बताया कि उनकी मां ने कभी पढ़ाई नहीं की लेकिन उन्होंने दोनों बहनों को खेलने से भी नहीं रोका। मां ने दोनों को खेलने और पढ़ने के लिए हमेशा सपोर्ट किया। उन्हीं के कारण वह आज इस मुकाम पर पहुंच सकी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…