छत्तीसगढ़ की अमिता श्रीवास ने रचा इतिहास, अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो को किया फतह
image source : google

टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ की एक और बेटी ने महिला दिवस पर महिला सशक्तिकरण का मिशन लेकर प्रदेश का नाम रौशन किया है। अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोही अमिता श्रीवास ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (5895 मीटर) को फतह किया है। जिसके बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अमिता को शुभकामनायें दी।

माउंट किलिमंजारो का पर्वतारोहण का अभियान 4 मार्च को भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजे आरंभ हुआ, जो कि 8 मार्च को सुबह 7:45 में चोटी के शिखर पर थी। आपको बता दें, ऐसा करने वाली अमिता छत्तीसगढ़ मूल की पहली महिला है।

https://twitter.com/bhupeshbaghel/status/1369215505794433027?s=20

इसके अलावा जांजगीर-चांपा के एक निम्न मध्यम परिवार में जन्मी अमिता राष्ट्रीय स्तर पर अन्य खेलों में भी अपना लोहा मनवा चुकी है। अमिता को पर्वतारोहण की प्रेरणा राज्य के प्रथम एवेरेस्ट विजेता पर्वतारोही राहुल गुप्ता से मिली। अमिता विगत 3 वर्षों से राहुल गुप्ता से मार्गदर्शन में पर्वतारोहण की गुर सिख रही है। उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय समस्त महिला समाज को दिया है, जो यथा संभव राज्य की प्रगति और विकास में अपना योगदान दे रही हैं।

अमिता ने बताया कि वह बचपन से ही खेल के क्षेत्र में अव्वल रही है और वर्तमान में वह महिला व बाल विकास विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रूप में कार्यरत है। इस अभियान में सहयोग व प्रोत्साहन के लिए अमिता ने विशेष रूप से शिवरीनारायण मठ के मठाधीश व कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त डॉ महंत रामसुंदर दास व जिला प्रशासन जांजगीर-चाम्पा का आभार व्यक्त किया है। जिला प्रशासन के द्वारा CSR मद से CSPDCL के अटल बिहारी वाजपेयी ताप विद्युत संयंत्र जांजगीर-चाम्पा यूनिट द्वारा सहयोग किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…