Opinion Polls: बंगाल में लगातार तीसरी बार ममता सरकार, बीजेपी 100 के पार
Opinion Polls: बंगाल में लगातार तीसरी बार ममता सरकार, बीजेपी 100 के पार

कोलकाता। पश्चिम बंगाल, असम समेत पांच राज्यों में 27 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए ओपिनियन पोल्स जारी किए जा रहे हैं। ताजा ओपिनियन पोल में अनुमान लगाया गया है कि बंगाल में ममता बनर्जी की लगातार तीसरी बार वापसी हो सकती है। हालांकि, बीजेपी की सीटों में बड़ी उछाल देखने को मिल सकती है।

दो टीवी चैनलों और सर्वे एजेंसियों द्वारा कराए गए ओपिनियन पोल्स में बीजेपी को 100 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान है। राज्य में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं।

टाइम्स नाऊ और सी-वोटर

टाइम्स नाऊ और सी-वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को 154 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 107 सीटें मिलने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के हिस्से में सिर्फ 33 सीटें आ सकती हैं।

राज्य में यदि यह ओपिनियन पोल के मुताबिक ही नतीजे आते हैं तो बीजेपी पहली बार 100 का आंकड़ा पार करेगी। पिछली बार बीजेपी को सिर्फ तीन सीटों पर ही जीत मिली थी। वहीं, दीदी की पार्टी को पिछली बार 211 सीटों पर जीत मिली थी।

एबीपी न्यूज और सीएनएक्स

वहीं, पश्चिम बंगाल के लिए एबीपी न्यूज और सीएनएक्स द्वारा किए गए ओपिनियन पोल में भी ममता बनर्जी की सरकार फिर से बनती हुई दिख रही है। पोल के अनुसार, बंगाल में टीएमसी को 154 से 164 सीटें तक आ सकती हैं।

वहीं, बीजेपी को 102 से 112 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस और लेफ्ट की बात करें तो सिर्फ 22-30 सीटें जीतने का अनुमान है। पोल के अनुसार, दक्षिण पूर्व बंगाल की 84 सीटों में से टीएमसी को 60 सीटें तक मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी के 13सीटें जीतने का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान, 2 मई को नतीजे

चुनाव आयोग ने इस बार बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव करवाने का फैसला लिया है। पहले चरण की शुरुआत 27 मार्च को हो रही है, जोकि 29 अप्रैल तक चलेगा। पहले चरण के तहत राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल, तीसरे चरण के तहत 31 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल, चौथे चरण के तहत पांच जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल, पांचवें चरण के तहत छह जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल, छठे चरण के तहत चार जिलों की 43 सीटों पर 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत पांच जिलों की 36 सीटों पर 26 अप्रैल और आठवें चरण के तहत चार जिलों की 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा। बंगाल समेत पांचों राज्यों के नतीजों की घोषणा 2 मई को होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…