छत्तीसगढ़ विधानसभा

रायपुर। विपक्ष ने सरकार के जन घोषणापत्र के अधूरे वादों को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को घेरा। मुख्यमंत्री ने बताया, सरकार ने जो 36 वादे किये थे, उनमें से 14 को पूरा कर लिया गया है। आक्रामक विपक्ष ने इनको अधूरा बताया। इसको लेकर प्रश्नकाल में बड़ा हंगामा खड़ा हो गया।

प्रश्नकाल में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने जन घोषणापत्र का मामला उठाया। उन्होंने पूछा कि क्या सरकार ने राज्यपाल के अभिभाषण में जन घोषणापत्र काे आत्मसात करने की बात कहवाई थी। इसमें ने कितनी घोषणाएं पूरी हुई। अधूरी घोषणाओं को कब तक पूरा कर लिया जाएगा। जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, 36 लक्ष्य निर्धारित करते हुए जन घोषणापत्र जारी किया गया था। इसमें 14 घोषणाएं जारी की जा चुकी हैं। 22 घोषणाएं अधूरी हैं। उनको पूरा करने की समयसीमा बताना संभव नहीं है। मुख्यमंत्री ने कृषि ऋण माफी, जलकर माफी, बिजली बिल हाफ जैसी घोषणाओं के पूरा होने की जानकारी दी।

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा, सरकार 14 घोषणाओं को पूरा करने का दावा कर रही है लेकिन जो गिना रहे हैं वह 7 भी नहीं हैं। भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा ने 35 किलोग्राम प्रति परिवार चावल और 10 लाख युवाओं को 2500 रुपया प्रति महीना भत्ता दिये जाने के वादाें को लेकर सवाल किया।

जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, उनकी सरकार ने यूनिवर्सल PDS सिस्टम के तहत सबके राशनकार्ड बनाए हैं। 56 लाख परिवारों को राशन दिया जा रहा है। विपक्ष की ओर से विधायकों ने झूठ बोलकर गुमराह करने का आरोप लगाया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा, 15 साल के शासन में आपने कितने वादे पूरे किये थे। दोनों तरफ से आर्ग्यूमेंट आने की वजह से सदन में हंगामे की स्थिति बनी। नाराज विपक्ष ने कार्यवाही से वॉकआउट कर दिया।

गले की फांस बना मड़वा बिजली घर

भाजपा विधायक सौरभ सिंह के सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, मड़वा ताप विद्युत संयंत्र गले की फांस बन गया है। न निगलते बन रहा है और न उगलते बन रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा, तेलंगाना से हमारा जो करार हुआ है उसके मुताबिक उनको बिजली देना हमारी बाध्यता है। लेकिन तेलंगाना सरकार बिजली का 2 हजार करोड़ रुपये का बकाया नहीं दे रही है। केवल ब्याज पटा रही है। अगर वह 2 हजार करोड़ दे दे तो उत्पादन बढ़ाया जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…