मिडिल क्लास
मिडिल क्लास से बाहर हुए 3 करोड़ 20 लाख भारतीय, रिपोर्ट में खुलासा

टीआरपी डेस्क। भारत में कोरोना का कहर एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से सभी क्षेत्रों में नुकसान हुआ है. नौकरीपेशा लोगों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ा है. एक ओर जहां कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा, वहीं दूसरी ओर जो लोग नौकरी कर रहे हैं, उनके वेतन में कटौती की गई है.

महामारी में आए वित्तीय संकट ने कितनी परेशानी खड़ी की है, इससे जुड़ा एक आंकड़ा सामने आया है. अमेरिका के प्यू रिसर्च सेंटर (Pew Research Centre) की रिपोर्ट के अनुसार, महामारी की वजह से भारत में 32 मिलियन यानी तीन करोड़ 20 लाख भारतीय मध्यम वर्ग की श्रेणी से बाहर हो गए हैं.

एक दिन में 10 डॉलर से 20 डॉलर कमाने वाले भारतीयों की संख्या में गिरावट

रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन में 10 डॉलर से 20 डॉलर कमाने वाले भारतीयों की संख्या में गिरावट आई है, जिसकी वजह से तीन करोड़ 20 लाख भारतीय मिडिल क्लास से बाहर हो गए हैं। मालूम हो कि भारत के मिडिल क्लास वर्ग में पिछले कुछ सालों में बढ़ोतरी हुई थी। 2011 से 2019 के बीच 570 लाख लोग मध्यम आय वर्ग में जुड़े थे।

कोरोना काल से पहले देश के 990 लाख लोग मिडिल क्लास में थे। जबकि एक साल बाद यह संख्या 660 लाख पर आ गई है। संकट के इस समय में पड़ोसी देश चीन के मुकाबले भारत में मिडिल क्लास की संख्या में ज्यादा गिरावट आई। 

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले

मालूम हो कि भारत में एक दिन में कोरोना के 39,726 नए मामले सामने आए जो इस साल एक दिन में संक्रमित मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस के मामलों में लगातार नौवें दिन वृद्धि हुई है। देश में अब भी 2,71,282 मरीज इलाज करा रहे हैं जो संक्रमण के कुल मामलों का 2.36 फीसदी है जबकि इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या गिरकर 96.26 फीसदी रह गई है। 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…