शिक्षा मंत्री
JEE Main 2021: शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, बीआर्क में प्रवेश के लिए योग्यता मानदंड में बड़ी राहत

टीआरपी डेस्क। शिक्षा मंत्रालय ने एकेडमिक सेशन 2021-22 के बीआर्क डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के योग्यता संबंधी शर्तों में बड़ी राहत दी है। बीआर्क में एडमिशन के लिए अब पीसीएम और 12वीं एग्रीगेट में न्यूनतम 50 प्रतिशत मार्क्स की शर्त हटा दी गई है।

अब पीसीएम के साथ 12वीं में पास मैथमेटिक्स के साथ 10+3 डिप्लोमा की पात्रता रखी गई है। यह निर्णय कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इसकी घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट के माध्यम से ट्वीट करके की है।

पेपर 2 परीक्षा के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट पर

ज्ञात हो कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने फरवरी सेशन के जेईई मेन पेपर 2 परीक्षा का परिणाम 18 मार्च को जारी कर दिया है। पहले चरण, यानी फरवरी सेशन के पेपर 2 परीक्षा के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था, वे Jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपने नतीजे (स्कोर कार्ड) चेक कर सकते हैं। परिणाम चेक करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। एनटीए ने परिणाम के साथ ही, फाइनल ‘आंसर की’ भी जारी की है।

पेपर 2 की परीक्षा का आयोजन बीआर्क और बी प्लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिए किया जाता है। बीआर्क में तेलंगाना के जोसयुला वेंकट आदित्य व बी प्लानिंग में महाराष्ट्र के जाधव आदित्य सुनील ने 100 स्कोर प्राप्त कर टॉप किया है। जेईई मेन फरवरी सेशन परीक्षा के पेपर 2 का आयोजन 23 फरवरी को किया गया था।

बी प्लानिंग के लिए आयोजित हुई थी परीक्षा

पेपर 2 के अंतर्गत पेपर 2A की परीक्षा बीआर्क के लिए और पेपर 2B की परीक्षा बी प्लानिंग के लिए आयोजित हुई थी। पेपर 1 परीक्षा के परिणाम 8 मार्च को जारी किए गए थे। रिजल्ट जारी करने से पहले एनटीए ने फाइनल ‘आंसर की’ जारी की थी। गौरतलब है कि जेईई मेन फरवरी सेशन के लिए, आवेदन की प्रक्रिया 16 दिसंबर, 2020 से 23 जनवरी, 2021 तक पूरी की गई थी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…