RSS New General Secretary
RSS New General Secretary

टीआरपी डेस्क। आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह (RSS New General Secretary) के पद का चुनाव है। यह संघ में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पद माना जाता है। इस संबंध में बेंगलुरु में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (ABPS) की बैठक हो रही है।

सरकार्यवाह पद पर भैयाजी जोशी (Suresh Joshi) का चौथा कार्यकाल पूरा हो गया है। अब संभावना यह जताई जा रही है कि इस बार दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya Hosabale) को यह जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी। दत्तात्रेय होसबोले कर्नाटक के शिमोगा जिले से हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि भैयाजी जोशी ने अगर अपनी अनिच्छा जताई तो दत्तात्रेय होसबोले आज (20 मार्च, शनिवार) सरकार्यवाह चुन लिए जाएंगे। सरकार्यवाह का कार्यकाल 3 सालों का होता है। लेकिन अगर भैयाजी जोशी फिर चुने जाते हैं तो यह उनका 3-3 सालों वाला पांचवां कार्यकाल होगा।

RSS में सरसंघचालक का पद सबसे बड़ा

RSS में सरसंघचालक का पद सबसे बड़ा होता है, लेकिन यह एक तरह से मार्गदर्शक का पद होता है। संगठन के रोजमर्रा के कामों की जिम्मेदारी सरकार्यवाह की होती है। यह पद महासचिव के बराबर का होता है।सरसंघचालक अपना उत्तराधिकारी स्वयं चुनता है। संगठन में सरसंघचालक का निर्णय ही अंतिम माना जाता है। वर्तमान में सरसंघचालक मोहन भागवत हैं।

अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (ABPS) के कार्य

संघ में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (ABPS) के कार्य बेहद अहम हैं। यह संघ में निर्णय लेने वाली सुप्रीम बॉडी होती है। इस बार बेंगलुरू में इसकी दो दिवसीय सालाना बैठक हो रही है। बैठक में करीब 450 प्रतिनिधि शामिल हैं। इन प्रतिनिधियों में सरसंघचालक मोहन भागवत और सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी भी हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…