आधार कार्ड
आधार कार्ड में लगी फोटो बदलना चाहते हैं तो अपनाए ये आसान तरीका

टीआरपी डेस्क। अगर आपके भी आधार कार्ड पर आपकी फोटो खराब प्रिंट हुई है और आप उसे बदलवाने की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन बदलवा नहीं पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं. आज हम आपको बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बड़ी आसानी से अपनी अच्छी फोटो आधार पर लगवा सकते हैं.

बता दें कि UIDAI पहले आधार कार्ड में नाम, पता और मोबाइल नंबर के साथ-साथ उसमें लगे फोटो को अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन सुविधा देता था लेकिन अब आप ऑनलाइन सिर्फ पता बदलवा सकते हैं. इसके अलावा अन्य बदलाव के लिए आपको ऑफलाइन अप्लाई करना होगा. ऐसे में यदि आप अपने फोटो में किसी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने नजदीकी नामांकन केंद्र पर जाना पड़ेगा या फिर पोस्‍ट के जरिए अप्लाई करना होगा. तो आइए जानते हैं स्टेप बाई स्टेप प्रॉसेस।

आधार सेवा केंद्र में जाकर करें जमा

UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर Get AADHAAR सेक्‍शन में जाकर आधार नामांकन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करें और फिर फॉर्म को भर के आधार सेवा केंद्र में जाकर जमा कर दें. नॉमिनेशन सेंटर पर आपके फ‍िंगरप्रिंट्स, रेटीना स्‍कैन और फोटोग्राफ को दोबारा कैप्‍चर किया जाएगा और अपने जानकारी को अपडेट करवाने के लिए आपको 50 रुपये के शुल्‍क का भुगतान करना होगा.

ऐसा करने के बाद जैसे ही आपका फोटो को अपडेट करने के लिए आवेदन स्वीकार हो जाता है तो आपको एक URN (अपडेट रिक्‍वेस्‍ट नंबर) प्राप्‍त होगा. इन नंबर के जरिए आप अपने आवेदन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं. इसके बाद आपको अपडेटेड पिक्‍चर के साथ नया आधार कार्ड लगभग 90 दिनों में मिल जाएगा.

पत्र लिख कर भी करवा सकते हैं अपडेट

यदि आप आधार सेवा केंद्र नहीं जाना चाहते हैं तो आप UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय को लिखकर आधार कार्ड में सुधार करवा सकते हैं. इसके लिए https://uidai.gov.in/ पर जाएं और ‘Aadhaar Card Update Correction’ फॉर्म को डाउनलोड करें. इसके बाद फॉर्म में पूछी गई जानकारियों को भरें और फिर UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय के नाम आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए एक लेटर लिखें और इसके साथ में सेल्फ अटेस्टेड फोटो अटैच कर दें और इसे पोस्ट कर दें. इसके बाद दो हफ्ते के अंदर आपको नए फोटोग्राफ के साथ आधार कार्ड आपके घर पहुंचा जाएगा.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…