Board Exams 2021 : आगे बढ़ सकती है 10th और 12th की परीक्षा की तारीख ! सचिव VK गोयल बोले- जनरल प्रोमोशन से होशियार छात्रों का होगा नुकसान
Board Exams 2021 : आगे बढ़ सकती है 10th और 12th की परीक्षा की तारीख ! सचिव VK गोयल बोले- जनरल प्रोमोशन से होशियार छात्रों का होगा नुकसान

रायपुर। बढ़ते कोरोना वायरस का प्रभाव बच्चों की पढ़ाई और परीक्षाओं पर भी पड़ता नजर आ रहा है। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए सभी स्कूल आगामी आदेश तक बंद रखने का आदेश दिया है। वहीं कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में परीक्षा नहीं ली जाएगी और सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिए जाने का फैसला लिया गया है।

इस संबंध में अब खबर मिल रही है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथि आगे बढ़ सकती है। अप्रैल में अगर संक्रमण बढ़ा तो दसवीं और बारहवीं के एग्जाम की डेट बढ़ सकती है। इसे माध्यमिक शिक्षा मंडल का प्लान बी बताया जा रहा है।

उच्च शिक्षा प्रवेश के लिए 70% अंक होती है जरूरी

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्ही के गोयल ने बयान दिया है कि संक्रमण को लेकर जैसी परिस्थिति बनेगी वैसा निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा है कि दसवीं और बारहवीं में जनरल प्रोमोशन से होगा होशियार छात्रों का नुकसान होगा। उच्च शिक्षा प्रवेश के लिए कई जगह बारहवीं में 70 प्रतिशत अंक होना जरूरी होता है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार ऑफलाइन मोड में ली जाएंगी। ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि अप्रैल में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ा तो परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने का निर्णय भी लिया जा सकता है।

इन परीक्षाओं में कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों के अनुसार किए जाएंगे। यह आदेश राज्य सरकार, केन्द्र सरकार और निजी सभी स्कूलों पर लागू होगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आज देर शाम इस आशय का आदेश महानदी भवन से जारी कर दिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net