केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन

टीआरपी डेस्क। कोरोना के बढ़ते मामले सरकार और लोगों के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय बनता जा रहा है। इस मामले में केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि कोरोना की दूसरी लहर सरकार और नागरिकों के लिए चिंता का विषय है, लेकिन अब हम कोविड के खिलाफ कैसे लड़ना है यह सीख चुके हैं। हमारी तरफ से किसी भी प्रकार की लापरवाही केस बढ़ा सकती है।

इसके बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शिकायती तौर पर कहा कि कोविड तो जाना चाहता है, लेकिन हमें इससे प्रेम हो गया है इसलिए इसे जाने नहीं दे रहे हैं। लोग इस बीमारी को लेकर लापरवाह हो गए हैं और कोरोना गाइडलाइंस फॉलो नहीं कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना की दूसरी लहर लापरवाही का ही नतीजा है। हर्षवर्धन ने कहा कि सोशल गैदरिंग जैसे बढ़ रही है ऐसे ही कोरोना का संक्रमण भी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। इसमें लोग मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी बातों को अमल में नहीं ला रहे हैं।

देश के सभी राज्यों में वैक्सीन उपलब्ध

वहीं डॉ. हर्षवर्धन ने आगे कहा कि मैं जिम्मेदारी के साथ कहना चाहता हूं। हमने देश के सभी राज्यों के साथ मिलकर ईमानदारी से कोरोना से लड़ाई लड़ी है। हमने इस मामले में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया। उन्होंने कहा कि देश की कोई भी स्टेट यह नहीं कह सकती है कि उन्हें वैक्सीन नहीं मिली।

स्वस्थ मंत्री ने कहा कि हम स्टेट की क्षमता के अनुरूप पूर्ति करते जाएंगे। वह जितनी भी तेजी और बेहतर ढंग से वैक्सीनेशन करना चाहें करें। उन्होंने कहा कि जो कुछ हमने आपके लिए वैक्सीन की उपलब्धता कराई है। आप इसका पूरी तरह से इस्तेमाल करें। हर्षवर्धन ने आगे बताया कि बजट में 35 हजार करोड़ रुपया कोविड वैक्सीन के लिए उपलब्ध कराया गया। हम पूरी ताकत से कोरोना से लड़ने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोरोना आंकड़ें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 62,714 नए केस सामने आए हैं, जबकि 312 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। वहीं 28,739 कोरोना मरीज ठीक हुए है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह 8 बजे तक के जारी कोरोना के आंकड़ें इस प्रकार है।

देश में अब तक कोरोना मरीजों की कुल संख्या-1,19,71,624
भारत में अब तक ठीक हुए मरीजों की संख्या- 1,13,23762
भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा-1,61,552
देश में अब कुल एक्टिव मामलों की संख्या- 4,86,310
भारत में कुल वैक्सीनेशन- 6,02,69,782

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…