...लो हो गया कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत का ऐलान, प्राइवेट अस्पतालों में 600 तो सरकारी में 400 रुपए में मिलेगी एक डोज
...लो हो गया कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत का ऐलान, प्राइवेट अस्पतालों में 600 तो सरकारी में 400 रुपए में मिलेगी एक डोज

नेशनल डेस्क। केंद्र सरकार ने घरेलू उपयोग के लिए टीकों की टीकों की टोकरी का विस्तार और गति और कवरेज में तेजी लाने के लिए अन्य देशों में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) को प्रदान की गई विदेशी उत्पादित COVID-19 वैक्सीन के लिए तेजी से आपातकालीन मंजूरी दी है।

केंद्र का कहना है कि टीकाकरण केंद्र द्वारा अपनाई गई COVID नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण है। वर्तमान में भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) द्वारा दो टीके और कोवाक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा कोविशिल्ड को नेशनल रेगुलेटर प्राप्त हुआ है।

केंद्र का फैसला एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा सिफारिश किए जाने के बाद आया, जिसमे कोरोना टीके जो विकसित किए गए हैं और विदेशों में निर्मित किए जा रहे हैं और जिन्हें अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन, जापान या जो कि अधिकारियों द्वारा प्रतिबंधित उपयोग के लिए आपातकालीन स्वीकृति प्रदान की गई है डब्ल्यूएचओ इमरजेंसी यूज़ लिस्टिंग में सूचीबद्ध भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी जा सकती है। विशेषज्ञ पैनल ने स्थानीय क्लिनिकल परीक्षण के संचालन के बाद क्लीयरेंस ब्रिजिंग क्लिनिकल परीक्षण के अनुमोदन की आवश्यकता को भी अनिवार्य कर दिया।

माना जा रहा है कि, इस निर्णय से भारत द्वारा इस तरह के विदेशी टीकों तक त्वरित पहुंच की सुविधा होगी और थोक दवा सामग्री के आयात, घरेलू भरण और खत्म करने की क्षमता का इष्टतम उपयोग, आदि सहित आयात को बढ़ावा मिलेगा, जो बदले में वैक्सीन निर्माण क्षमता और कुल टीका के लिए एक मार्ग प्रदान करेगा।

बता दें भारत के ड्रग रेगुलेटर ने सोमवार को कुछ शर्तों के साथ रूसी COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी के प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग की अनुमति भी दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप

Trusted by https://ethereumcode.net