अगले हफ्ते 6 और राफेल विमान वायुसेना में होंगे शामिल, वायुसेना प्रमुख फ्रांस से करेंगे रवाना
अगले हफ्ते 6 और राफेल विमान वायुसेना में होंगे शामिल, वायुसेना प्रमुख फ्रांस से करेंगे रवाना

नई दिल्ली। अगले हफ्ते भारतीय वायुसेना के खेमे में 6 और राफेल फाइटर जेट शामिल होने वाले हैं। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया खुद 21 अप्रैल को इन 6 फाइटर जेट्स को फ्रांस से रवाना करेंगे। दरअसल एयरफोर्स चीफ भदौरिया 20 से 23 अप्रैल तक फ्रांस के दौरे पर जा रहे हैं। इसी दौरान वो 21 अप्रैल को फ्रांस के बोर्डो-मेरिग्नैक एयरबेस से 6 राफेल विमानों को हरी झंडी दिखाएंगे।

ये फाइटर जेट पहले 28 अप्रैल को भारत के लिए रवाना होने वाले थे, लेकिन एयरफोर्स चीफ के दौरे को देखते हुए उन्हें पहले ही रवाना कर दिया जाएगा। अपनी यात्रा के दौरान एयरफोर्स चीफ भदौरिया फ्रांस के राफेल स्क्वॉड्रन का भी दौरा करेंगे और फ्रांसीसी वायुसेना प्रमुख फिलिप लेविने से भी मिलेंगे। इसके अलावा उनके दौरे में पेरिस में बनाए गए स्पेस कमांड का भी विजिट भी शामिल है।

6 नए राफेल विमानों के इनके वायुसेना में शामिल होने से देश में राफेल विमानों का दूसरा स्क्वॉड्रन तैयार हो जाएगा, जो पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरफोर्स बेस पर तैनात रहेगा। इसके साथ ही भारतीय बेड़े में राफेल फाइटर जेट की संख्या बढ़कर 20 हो जाएगी।

आपको बता दें कि एक स्क्वॉड्रन में लगभग 18 विमान होते हैं और राफेल विमानों का पहला स्क्वॉड्रन हरियाणा के अंबाला वायुसेना स्टेशन पर तैनात है।हाशिमारा में दूसरे राफेल स्क्वॉड्रन की तैनाती के बाद पूर्वी सीमा पर भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ जाएगी।

दसॉ एविएशन के अधिकारियों के अनुसार, इसके बाद चार और राफेल जेट का जत्था मई में भारत आएगा। फ्रांस में भारतीय वायुसेना के अधिकारियों को ट्रेनिंग के लिए भी 7 फाइटर जेट दिए गए हैं। मई के अंत तक 5 और फाइटर जेट की डिलिवरी होगी, जिसके बाद 36 विमानों की संख्या पूरी जाएगी।

बता दें कि भारत ने चार साल पहले फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपए में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया गया था। दोनों देशों के बीच समझौते के बाद, 5 राफेल विमानों का पहला जत्था 29 जुलाई 2020 को भारत पहुंचा था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर