कोरोना

टीआरपी डेस्क। यदि आपने कोविड टेस्ट करवा लिया है मगर आपकी जाँच रिपोर्ट आने में विलम्ब हो रहा है तब कोविड के शुरुआती लक्षण होने की स्थिति आप कौन सी दवाओं का सेवन करें, इसकी सूची स्वास्थ्य विभाग ने जारी की है।

आम हो चली है कोविड रिपोर्ट में विलम्ब की शिकायत

प्रदेश भर कोरोना जाँच के सैंपल में बढ़ोत्तरी के साथ ही सभी लैब पर दबाव बढ़ गया है। आलम यह है कि अनेक मरीजों की कोविड रिपोर्ट आने में हफ्ते भर लग जा रहे हैं। इससे मरीजों के इलाज में विलम्ब हो रहा है, कुछ मामलों में तो मरीज की मौत के बाद कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आयी है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अपर सचिव रेणु जी पिल्ले ने समस्त मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता और CMHO को एक गाइडलाइन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि कोविड – 19 के लक्षणात्मक व्यक्तियों को कोविड जाँच रिपोर्ट विलम्ब से प्राप्त होने की दशा में कोविड रोग की रोकथाम हेतु गठित राज्य स्तरीय ट्रीटमेंट समिति द्वारा प्रस्तावित दवाइयां संबंधित व्यक्ति को तत्काल उपलब्ध कराई जाये।

ये है प्रस्तावित दवाओं की सूची

राज्य स्तरीय ट्रीटमेंट समिति द्वारा जो दवाएं कोविड के लक्षण वाले व्यक्तियों के लिए प्रस्तावित की गयी हैं, वे दवाएं इस प्रकार हैं – टेबलेट IVERMACTIN 12 mg, टेबलेट DOXICYCLINE 100mg, टेबलेट PARACETAMOL 650 mg, टेबलेट Vitamin – C 500mg, टेबलेट Zinc 50mg. गौरतलब है कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों को दी जाने वाली दवाओं में यह दवाएं भी शामिल हैं, अर्थात रिपोर्ट देर से आने की स्थिति में लक्षणात्मक व्यक्तियों को कोरोना मरीज मानते हुए उनका इलाज करना है और ये दवाएं विभाग द्वारा उन्हें स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करानी हैं। इस गाइडलाइन में दवाओं को कब और कैसे खाना है, उसकी भी पूरी जानकारी उपलब्ध है। दवाओं के साथ गुनगुना पानी पीने, लगातार भाप लेने, व्यायाम करने तथा ऑक्सीजन लेबल 94 प्रतिशत से नीचे होने पर तत्काल सूचित करने को भी कहा गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर