कोरोना वायरस से पूरी तरह सुरक्षित है ये गांव, 13 माह में एक भी नहीं मिले पॉजिटिव
कोरोना वायरस से पूरी तरह सुरक्षित है ये गांव, 13 माह में एक भी नहीं मिले पॉजिटिव

राजस्थान। जहां एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर ने देशभर में कोहराम मचा रखा है और तकरीबन हर राज्य से ऑक्सीजन की कमी, मरीजों को अस्पतालों में बेड्स न मिलना और मौत की खबर आ रही है। वहीं इस भयावह माहौल की स्थिती में एक गांव ऐसा भी है जो कोरोना महामारी से पूरी तरह सुरक्षित है।

बता दें जब पिछले साल देश में लॉकडाउन लगा था, तब से ही इन लोगों ने गांव के सभी मुख्य रास्तों को बंद कर दिया था. इसके साथ ही बाहर से आने वाले लोगों की जांच शुरू कर दी थी।

राजस्थान के सीकर जिले की खंडेला में स्थित है। गांव का नाम सुखपुरा गांव है, इस गांव लोगों ने जिले में कोरोना महामारी से अपने आपको और गांव को सुरक्षित रखा हुआ है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना का कहर झेल रही है, वहीं दूसरी तरफ अरावली की पहाड़ियों की तलहटी में बसे करीब 3000 की आबादी वाले इस गांव में वैश्विक कोरोना महामारी के 13 माह से अब तक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है।

पुरे ग्रामीणों ने रखी ये सावधानी

यहां के ग्रामीणों का कहना है कि पिछले लॉकडाउन के दौरान गांव वालों ने प्रशासन के साथ मिलकर मुख्य मार्गों पर बैरिकेडिंग की थी और आने-जाने वाले हर शख्स पर पैनी नजर रखी जा रही थी। गांव के बाहर ही आइसोलेशन व क्वारंटाइन सेंटर बना दिए गए थे। जहां पर ग्रामीणों की ओर से खाने-पीने का सारा प्रबंध किया जा रहा था।

इसके अलावा साफ साफाई का भी पूरा ख्याल रखा गया था और कई छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखा था। जिसकी वजह से गांव और गांव के सभी लोग कोरोना जैसा महामापी से पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

वहीं ग्राम विकास अधिकारी वीरेंद्र सिंह का कहना है कि कोरोना काल के दौरान ग्रामीणों ने प्रशासन को अच्छा सहयोग किया है. जिसकी वजह से गुरारा ग्राम पंचायत का सुखपुरा ग्राम महामारी से अबतक बचा हुआ है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी ने नियमों का सख्ती से पालन किया है. जिसकी वजह से गांव के सभी लोग सुरक्षित हैं.

आपको बता दें कि ग्रामीणों ने गांव के मुख्य रास्तों पर निगरानी कर आने जाने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की सूचना समय पर प्रशासन को उपलब्ध करवाई. नियमित रूप से लोग अपनी जांच करवाते रहे. पिछले एक साल से कोरोना वायरस को लेकर सभी ने सावधानियां बरती. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने पूरा ख्याल रखा गया. नतीजा यह है कि आज जिले में सुरक्षित रहकर मिसाल पेश कर रहे है. इसके साथ ही राजस्थान के अन्य जिलों में कोरोना ने तबाही मचाई हुई है. मरने वालों की संख्या भी रोजाना बढ़ती जा रही है.

Trusted by https://ethereumcode.net