पंचायत राज दिवस में भी कोरोना पर चर्चा, पीएम मोदी ने लोगों से की अपील- किसी भी हालत में गांवों तक ना पहुंचे संक्रमण
पंचायत राज दिवस में भी कोरोना पर चर्चा, पीएम मोदी ने लोगों से की अपील- किसी भी हालत में गांवों तक ना पहुंचे संक्रमण

नेशनल डेस्क। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने गांवों तक कोरोना को रोकने और टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए लोगों से अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस संक्रमण को गांवों तक किसी भी हालत में नहीं पहुंचने देना है।

वहीं पंचायती राज दिवस के मौके पर राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 भी दिए। इस मौके पर 9 राज्यों के लगभग 5200 गांवों के 4.09 लाख संपत्ति मालिकों को उनके ई-संपत्ति कार्ड के वितरण का भी शुभारम्भ किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पंचायतों को संबोधित करते हुए कहा कि एक साल पहले जब हम पंचायती राज दिवस के लिए मिले थे, तब पूरा देश कोरोना से मुकाबला कर रहा था। तब मैंने आप सभी से आग्रह किया था कि आप कोरोना को गांव में पहुंचने से रोकने में अपनी भूमिका निभाएं। आप सभी ने बड़ी कुशलता से, ना सिर्फ कोरोना को गांवों में पहुंचने से रोका बल्कि गांव में जागरुकता पहुंचाने में भी बहुत अहम भूमिका निभाई। इस साल भी हमारे सामने चुनौती गांवों तक इस संक्रमण को पहुंचने से रोकने की है। हम सबको मिलकर कोरोना को गांव तक पहुंचने से रोकना ही होगा। 

गांव के हर व्यक्ति को लगे कोविड टीका :PM

पीएम मोदी ने कहा कि आप लोगों को सुनिश्चित करना होगा कि जो भी गाइडलाइंस समय-समय पर जारी होती हैं, उनका पूरा पालन गांव में हो। पिछली बार सिर्फ बचाव कर रहे थे, इस बार हमारे पास वैक्सीन का सुरक्षा कवज भी है, इसलिए हमें सारी सावधानियों का पालन भी करना है और ये भी सुनिश्चित करना है कि गांव के हर एक व्यक्ति को वैक्सीन की दोनों डोज लगे।

कोई परिवार भूखा ना सोए, यह भी हमारी जिम्मेदारी

पंचायत राज दिवस पर मोदी ने कहा कि इस मुश्किल समय में कोई भी परिवार भूखा ना सोए, ये भी हमारी जिम्मेदारी है। कल ही भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन देने की योजना को फिर से आगे बढ़ाया है। मई और जून के महीने में देश के हर गरीब को मुफ्त राशन मिलेगा। इसका लाभ 80 करोड़ से ज्यादा देशवासियों को होगा। इस पर केंद्र सरकार 26 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी।

पंचायतों को दिए गए ये पुरस्कार

राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार के तहत 224 पंचायतों को दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, 30 ग्राम पंचायतों को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, 29 ग्राम पंचायतों को ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार, 30 ग्राम पंचायतों को बच्चों के अनुकूल ग्राम पंचायत पुरस्कार और 12 राज्यों को ई-पंचायत पुरस्कार दिए गए। पीएम मोदी ने सभी पुरस्कृत पंचायतों के बैंक खातों में पुरस्कार राशि ट्रांसफर की। 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net