सरकारी अस्पताल की वैक्सीन निजी अस्पताल में कैसे पहुंची, स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले का एक नेत्रालय वैक्सीन लगाते हुआ सील
सरकारी अस्पताल की वैक्सीन निजी अस्पताल में कैसे पहुंची, स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले का एक नेत्रालय वैक्सीन लगाते हुआ सील

अंबिकापुर। अंबिकापुर शहर के चोपड़ापारा स्थित कमलेश नेत्रालय अस्पताल को बिना अनुमति लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाना महंगा पड़ गया। नियम का उल्लंघन करने पर प्रशासनिक अमले ने कमेलश नेत्रालय अस्पताल को आगामी आदेश तक के लिए सील कर दिया गया है।

पैसे लेकर लगा रहे थे वैक्सीन

जिला प्रशासन को सूचना मिली कि अंबिकापुर शहर के कमलेश नेत्रालय में नियमों की अवहेलना कर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों से पैसे लेकर कोविड का टीका लगाया जा रहा है। जबकि अस्पताल प्रबंधन ने टीकाकरण के लिए न तो प्रशासन से अनुमति ली थी और न ही स्वास्थ्य विभाग को इस मामले की सूचना दी थी। वहीं इस मामले की शिकायत मिलते ही SDM ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ यहां छापा मारा। हालांकि तब तक लगभग 10 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी थी। यह देख प्रशासनिक अमले ने कमलेश नेत्रालय अस्पताल के खिलाफ नियम का उल्लंघन करने पर बड़ी कार्यवही की। आगामी आदेश तक के लिए निजी अस्पताल को सील कर दिया गया।

मौके पर मिले वैक्सीन के वायल के बैच नम्बर सरकारी

  • स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके से कोवीशील्ड की 2 वायल भी जब्त की है। अब जांच होगी कि आखिर इन्हें वैक्सीन किसने दी। गौरतलब है कि बरामद वायल के 10 हजार डोज 29 अप्रैल को सरकारी संस्थानों के लिए आए थे। इनके बैच नंबर भी एक ही हैं। इसके एक दिन पहले ही जिला टीकाकरण अधिकारी ने प्राइवेट केंद्रों में वैक्सीनेशन पर रोक लगा दी थी। अब किसी सरकारी कोल चेन से कर्मचारी की मिली भगत होने की आशंका जताई जा रही है।

अंत्योदय वर्ग को पहले टीका लगाने का है आदेश

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने 1 मई से टीकाकरण के तीसरे चरण मे गरीबी रेखा से नीचे वाले अन्त्योदय राशन कार्ड धारियों को टीका लगाने का आदेश जारी किया है। बावजूद इसके निजी अस्पताल के द्वारा नियम का उल्लंघन कर तीसरे चरण के लिए टीका लगाया जा रहा था।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोल चेन के स्टॉक की जांच कराई जा रही है। यह पता किया जा रहा है कि क्लीनिक को किस कोल चेन से वैक्सीन सप्लाई की गई। पता चलने पर कर्मचारी पर भी कार्रवाई की जाएगी।

डॉ राजेश भजगावली, जिला टीकाकरण अधिकारी, सरगुज

Trusted by https://ethereumcode.net