बांठिया अस्पताल को स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नोटिस, मरीजों से लाखों रुपये की वसूली का मामला
बांठिया अस्पताल को स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया नोटिस, मरीजों से लाखों रुपये की वसूली का मामला

रायपुर। राजधानी के बांठिया अस्पताल पर बड़ी कार्रवाई की गई है। 10 दिनों के लिए कोविड अस्पताल का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है।मरीजों ने तय दर से ज्यादा पैसे लेने का आरोप लगाया है। आरोप ये भी है कि लाखों रुपए लेने के बाद अस्पताल से बिल नहीं दिया जा रहा है। परिजनों ने इसकी शिकायत CMHO से की। इसके बाद कोविड अस्पताल का लाइसेंस 10 दिनों के लिए रद्द कर दिया गया है। अस्पताल में अब 10 दिनों तक नए मरीजों की भर्ती नहीं हो सकेगी।

राजधानी रायपुर के राजा तालाब में संचालित बांठिया अस्पताल द्वारा मरीजों के परिजनों से जरूरत से ज्यादा पैसों की वसूली के मामले में यहां संचालित कोविड सेंटर का लाइसेंस 10 दिनों के लिए निरस्त कर दिया है। अब यहां नए मरीजों की भर्ती नहीं हो सकेगी। CMHO मीरा बघेल द्वारा इस मामले की जांच की जा रही थी, उनके नोटिस का जवाब मिलने के बाद यह कार्रवाई की गई है।

क्या है पूरा मामला?

बांठिया अस्पताल में 16 अप्रैल को माना निवासी भूपेंद्र वर्मा को भर्ती किया गया था. इसके बाद उनकी 28 अप्रैल को मौत हो गई . अस्पताल प्रबंधन ने 5 लाख 10 हजार रुपए का बिल दिया था और बकाया बिल चुकाए बिना शव देने से मना कर दिया. परिजनों ने गहने गिरवी रख कर पैसे का बंदोबस्त किया और अस्पताल को चुकाए. इसकी शिकायत भी की गई थी।

दस्तावेजों की प्रमाणिकता पर सवाल

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मीरा बघेल ने बताया कि दो दिन के भीतर सभी प्रामाणिक दस्तावेज की मांग की गई है. साथ ही इलाज के नाम पर ली गई राशि और कोरे कागज पर बिल देने को अधिकारिक देयक नहीं माना है. उधर जो दस्तावेज़ ख़बरों में प्रस्तुत किए गए हैं, वो प्रमाणिक नहीं लगते हैं.

  • 03 शिकायतें हैं बांठिया हॉस्पिटल के खिलाफ

गौरतलब है कि शासन ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दरें घोषित कर रखी हैं, बावजूद इसके बांठिया हॉस्पिटल ने कोरोना मरीजों के परिजनों से लाखों रुपए ऐठें हैं. अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ एक नही बल्कि 3-3 शिकायतें हैं. पहली शिकायत मृतक भूपेंद्र वर्मा के परिजनों ने की है.दूसरी केन्द्री निवासी चंद्रप्रकाश साहू ने की है, जिनके पिता सुमित साहू की मौत हो हो गई है. एक अन्य मामले में नयापारा राजिम निवासी ओमप्रकाश साहू ने मामा घनश्याम साहू की मौत के बाद शिकायत की है. सभी मामले में मरीजों के परिजनों से इलाज के नाम पर 5 लाख रुपये से अधिक की वसूली, और पूरे पैसे दिए बिना लाश को नही देने की शिकायत की है.

  • तीन स्तर पर हो रही मामले की जांच

मृतक भूपेंद्र वर्मा के परिजनों की शिकायत पर जहाँ एक ओर CMHO मीरा बघेल द्वारा अपने स्तर पर जांच करते हुए अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया, वहीं इसकी शिकायत शासन स्तर पर किये जाने के बाद प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के कार्यालय से जांच के लिए दो अधिकारी बांठिया अस्पताल पहुंचे, और दस्तावेजों को खंगाला, साथ ही प्रबंधन का पक्ष जानने का प्रयास किया. वहीं इस मामले की शिकायत राजधानी के सिविल लाइन थाने में की गई है, जहां के टी आई इस मामले की जांच कर रहे हैं.

और भी अस्पताल हैं कतार में

कोविड मरीजों से तय दर से ज्यादा रुपये लेने के मामले में और भी कई अस्पतालों के खिलाफ शिकायतें हैं, चूंकि बांठिया अस्पताल का मामला मीडिया में छाया रहा, संभवतः इसलिये स्वास्थ्य विभाग ने त्वरित कार्रवाई की, इससे पूर्व भी अनेक अस्पतालों से इसी तरह अवैध वसूली की शिकायतें आयी हैं, उन पर विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं किये जाने के चलते ही निजी अस्पताल संचालकों के हौसले बुलंद हैं, बहरहाल देखना है दूसरे अस्पतालों के खिलाफ विभाग क्या कार्रवाई करता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net