केरल: 8 से 16 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन, CM विजयन ने कहा- हमें कठोर पाबंदी की जरूरत
image source : google

टीआरपी डेस्क। केरल में बुधवार को कोरोना ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आकड़ो के अनुसार, पिछले 24 घंटे के अंदर 41 हजार से अधिक नए मामले सामने आए थे। जिसके बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि 8 मई को सुबह 6 बजे से 16 मई तक पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाया जाएगा।

केंद्र सरकार से ऑक्सीजन की मांग

वहीं मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बुधवार को कहा कि ‘‘राज्य बहुत गंभीर स्थिति से गुजर रहा है और कोविड-19 बहुत तेजी से फैल रहा है। सभी आंकड़े बढ़ रहे हैं और जांच में संक्रमण दर भी कम नहीं हो रही है। इन परिस्थितियों में हमें कठोर पाबंदी की जरूरत है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की एजेंसियों और राजनीतिक दलों के अलावा निजी एजेंसियों को भी राहत कार्य में काम करने की अनुमति दी जाएगी।

साथ ही उन्होंने कहा कि ”राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ रही है। जिसकी वजह से ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ गई है। ऑक्सीजन का स्टॉक तेजी से कम हो रहा है। इस स्थिति में हमें पर्याप्त ऑक्सीजन स्टॉक बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार की मदद की जरूरत है। मैंने प्रधानमंत्री से राज्य में 1000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।’’

उन्होंने केंद्र से पहली किस्त में 500 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मौजूदा आयात कोटा से भेजने की मांग की है। विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा कि राज्य को कोविशील्ड की 50 लाख खुराक और कोवैक्सीन की 25 लाख खुराक आवंटित की जानी चाहिए।

इसके अलावा गुरुवार को एक ट्वीट में केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा की ‘सीएम पिनराई विजयन ने पूरे प्रदेश में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। पूरे केरल में 8 मई को सुबह 6 बजे से 16 मई तक लॉकडाउन रहेगा। यह कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए अहम है, इसका पालन जरूर करे।’

24 घंटे में 41,000 से अधिक नए केस

बता दें, केरल में 41,000 से अधिक नए कोरोना केस आने के बाद अब तक कुल मरीजों की संख्या 17,43,932 हो गई है। जिनमें से 13.62 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। सरकार के मुताबिक, इस समय राज्य में एक्टिव केस की संख्या 3,75,658 है और पॉजिटिविटी रेट (कुल जांच में संक्रमित आने वालों की संख्या) 25.69 फीसदी है। राज्य में 58 और मरीजों की मौत होने के बाद अब तक यहां कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,565 हो गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर