बिलासपुर। रायपुर मेकाहारा हॉस्पिटल में 2019 से बंद पड़ी 18 करोड़ की मशीनों को कोराेना संक्रमित मरीजों के लिए इस्तेमाल में लाने की मांग करते हुए दायर याचिका पर सरकार ने जवाब के लिया समय मांग लिया है।

बता दें कि, रायपुर के सुमित अठवानी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कहा है कि राज्य सरकार ने मेकाहारा हॉस्पिटल में कैंसर के मरीजों के लिए 18 करोड़ रुपए की लागत से कैंसर डिटेक्ट करने के लिए चेस्ट स्कैन मशीनों का इंस्टॉलेशन हुआ था।

2019 से ये मशीनें बंद पड़ी हुई है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए इन मशीनों का इस्तेमाल कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच में किया जा सकता है। इन मशीनों के जरिए मरीजों के चेस्ट में मौजूद संक्रमण का आसानी से पता लगाया जा सकता है।

याचिकाकर्ता की ओर से अपनी याचिका में बताया गया है कि राज्य सरकार के पास आरटीपीसीआर किट की संख्या भी लगातार कम हो रही है ऐसे में इन मशीनों को इस्तेमाल में लाने से रोज 100 से अधिक मरीजों की स्कैनिंग हो सकेगी, जिसकी वजह से कई मरीजों की जान बचाई जा सकती है।

ऐसे में हाई कोर्ट राज्य सरकार को इन मशीनों का परिचालन दोबारा शुरू करने को लेकर आदेश जारी करें। पूरे मामले में सुनवाई करते हुए आज हाई कोर्ट से राज्य सरकार ने जवाब पेश करने के लिए समय मांग लिया है। मामले में अगली सुनवाई की तारीख अभी तय नहीं है। मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच में की गई।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर