बोले सीएम अरविंद केजरीवाल, राशन माफिया की मदद करना चाहती है केंद्र सरकार
image source : google

टीआरपी डेस्क। दिल्ली में कोरोना की रफ्तार को कम करने के लिए लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार 8 मई को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जो लॉकडाउन पहले 10 मई को खत्म होना था। अब वह 17 मई की सुबह तक लागू होगा। साथ ही केजरीवाल ने कहा कि भले दिल्ली में कोरोना केस में कमी आई हो, लेकिन अभी ढिलाई देने का समय नहीं आया है। अगर जिंदगी बचेगी तो बाद में और बहुत कुछ कर लेंगे।

सीएम ने बताया कि दिल्ली में लॉकडाउन का अच्छा असर देखने को मिल रहा है। 26 अप्रैल के बाद से नए मामलों में धीरे-धीरे कमी भी आने लगी है और पिछले दो-तीन दिन में संक्रमण की दर 35% से घटकर 23% पर आ गई है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का इस्तेमाल हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर और संसाधन को मजबूत करने में किया गया है।

‘केस कम तो हुए, लेकिन अभी भी बहुत हैं’-केजरीवाल

केजरीवाल ने आगे कहा कि कोरोना के केस कम तो हुए हैं, लेकिन अभी भी बहुत हैं। अभी समय नहीं आया है ढिलाई देने का तो सबका यह मानना है कि लॉकडाउन को अभी और बढ़ाने की जरूरत है। इस कड़ाई को अभी थोड़े दिन और बरकरार रखने की जरूरत है। नहीं तो हमने जो हासिल किया है, वह भी खत्म हो जाएगा। यह लहर बहुत खतरनाक है। लोगों की मौत हो रही है। इसलिए जान है तो जहान है।

अगर जिंदगी बचेगी तो बाद में और बहुत कुछ कर लेंगे। सबसे पहले हमें जिंदगी बचाना है। इसलिए सरकार ने आप सब लोगों के फीडबैक के आधार पर मजबूरीवश अभी एक हफ्ते का लॉकडाउन और बढ़ाया है। इस बार थोड़ा सा और सख्त किया जा रहा है। कल से दिल्ली के अंदर मेट्रो भी चलना बंद हो जाएगी। हमारी कोशिश है कि लॉकडाउन को जितना सख्त किया जाएगा, उतनी तेजी से हम सब लोग कोरोना पर काबू पाएंगे।

इन पर रहेंगी पाबंदियां?

इस बार लॉकडाउन में दिल्ली में सोमवार से मेट्रो नहीं चलेगी। इसके अलावा किसी भी मैरिज हॉल, बैंक्वेट हॉल या होटल में शादी नहीं हो सकेगी। शादी करने पर पाबंदी नहीं है, लेकिन शादी सिर्फ घर या कोर्ट में ही हो सकती है। अभी तक शादियों में 50 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की इजाजत थी, लेकिन अब 20 से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते। शादी में डीजे, टेंट, कैटरिंग की भी इजाजत नहीं होगी।

बता दें, राजधानी में शनिवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 17,364 नए मामले सामने आए और 332 मरीजों की मौत हुई है। इसी के साथ अब तक राजधानी में कोरोना से मरने वालों की संख्या 19 हजार का आंकड़ा पार कर गई है। वहीं अब तक 19,071 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि, 13,10,231 मामले सामने आ चुके हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर