दुनिया के 44 देशों में मिला कोरोना का भारत वाला वेरिएंट, ब्रिटेन में सबसे ज्यादा असर:WHO
दुनिया के 44 देशों में मिला कोरोना का भारत वाला वेरिएंट, ब्रिटेन में सबसे ज्यादा असर:WHO

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने विस्फोटक रूप धारण कर लिया है। यहां पाए जाने वाले कोरोना स्वरूप अब दुनिया के अन्य देशों में भी मिलने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि भारत में कोरोना के जिस वेरिएंट के कारण स्थिति बिगड़ी है, वह दुनिया के दर्जनों देशों में पाया गया है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि कोरोना का B.1.617 वेरिएंट बीते साल अक्टूबर महीने में भारत में पाया गया था। अब यह वेरिएंट WHO के सभी 6 क्षेत्रों के 44 देशों में पाया गया है।

भारत के बाहर ब्रिटेन में सबसे ज्यादा इस वेरिएंट के मामले सामने आए हैं। इस सप्ताह के शुरू में WHO ने B.1.617 की घोषणा की- जो कि अपने म्यूटेशन और विशेषताओं के कारण “चिंता का एक प्रकार” के रूप में गिना जाता है। इसलिए इसे पहली बार ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में कोविड -19 के तीन अन्य वेरिएंट वाली सूची में जोड़ा गया था।

वायरस के मूल संस्करण की तुलना में वेरिएंट को अधिक खतरनाक के रूप में देखा जाता है क्योंकि वे या तो अधिक संचरित हो रहे हैं या घातक हैं। WHO ने बुधवार को बताया कि B.1.617 को सूची में जोड़ा गया क्योंकि यह मूल वायरस की तुलना में अधिक आसानी से प्रसारित होता प्रतीत होता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर