मनीष सिसोदिया

टीआरपी डेस्क। कोरोना महामारी के बीच दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार पर वैक्सीन को लेकर बड़ा आरोप लगाया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र सरकार वैक्सीन के बारे में तय कर रही है कि किस राज्य को कितनी वैक्सीन मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली को वैक्सीन देने से मना कर दिया है। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में कोवैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है। वैक्सीन खत्म होने की वजह से 100 वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने पड़े हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी कोवैक्सिन की सप्लाई से मना कर दिया है।

जितना केंद्र कह रहा है उससे ज्यादा नहीं दे सकते

मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र सरकार को स्थिति की गंभीरता को समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने 1.34 करोड़ खुराक कोवैक्सिन और 67 लाख कोविशील्ड की मांग की थी। कोवैक्सीन ने कल चिट्ठी लिखकर कहा है कि वैक्सीन नहीं दे सकते हैं क्योंकि वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।उन्होंने कहा है कि संबंधित सरकारी अधिकारियों के कहने पर राज्यों को वैक्सीन दे रहे हैं। वे कह रहे हैं कि जितना केंद्र कह रहा है उससे ज्यादा वैक्सीन नहीं दे सकते।

वैक्सीन का स्टॉक खत्म, कोवैक्सीन के सेंटर्स बंद

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पास वैक्सीन का जो भी स्टॉक था खत्म हो गया है। नतीजतन 17 स्कूलों में बनाए गए करीब 100 टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ा है। नतीजतन 17 स्कूलों में बनाए गए करीब 100 वैक्सीनेशन सेंटर्स को बंद करना पड़ा है। सिसोदिया ने कहा कि केंद्र को देश की सरकार की तरह काम करना चाहिए। उन्हें अपनी जिम्मेदारी समझते हुए वैक्सीन के एक्सपोर्ट को रोक देना चाहिए।

फिर कही वैक्सीन फॉर्म्यूला शेयर करने की बात

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया ने भी आज व्यापक पैमाने पर उत्पादन के लिए देश में दो वैक्सीन उत्पादकों के वैक्सीन फॉर्मूले को अन्य कंपनियों के साथ साझा करना चाहिए। उन्होंने केंद्र सरकार से अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध टीकों को भारत में उपयोग के लिए उपलब्ध कराने तथा तीन महीने के भीतर हर किसी को टीका लगाने का राज्यों को निर्देश देने का भी आग्रह किया।

दिल्ली में एक दिन में 1.39 लाख लोगों को टीका

दिल्ली में 10 मई को 1.39 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद एक दिन में यह सर्वाधिक आंकड़ा था। आप विधायक आतिशी ने मंगलवार को कहा था कि दिल्ली में 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के लिए कोवैक्सीन का भंडार खत्म हो गया है और जिन 125 स्थानों पर कोरोना वायरस का टीका लगाया जा रहा था उन्हें बंद करना पड़ेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर