भारतीय सेना
भारतीय सेना और पाकिस्तान सेना के बीच हुए मिठाई आदान-प्रदान की देखिए दिलचस्प तस्वीरें

टीआरपी डेस्क। भारतीय सेना और पाकिस्तान सेना ने 13 मई यानी गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के पुंछ-रावलकोट क्रॉसिंग पॉइंट और मेंढर हॉट स्प्रिंग क्रॉसिंग प्वाइंट पर ईद उल फितर का त्योहार मनाया। दोनों सेनाओं के प्रतिनिधियों द्वारा मिठाई का आदान-प्रदान किया गया।

हाल ही में भारत और पाकिस्तान एलओसी समेत सीमा के दूसरे सेक्टरों पर लंबे समय से जारी संघर्ष विराम उल्लंघन का दौर रोकने पर सहमत हुए थे। इस समारोह को उसी परिपेक्ष में एक बदलाव के रूप में देखा जा रहा है। बता दें कि दोनों देशों के सैन्य महानिदेशकों (डीजीएमओ) की बातचीत में सीमा पर संघर्ष विराम उल्लंघन रोकने को लेकर यह सहमति बनी थी। भारत और पाकिस्तान दोनों की ओर से जारी संयुक्त बयान में संघर्ष विराम समझौतों का कड़ाई से अनुपालन कराने की बात कही गई थी। यह सहमति 24-25 फरवरी की मध्यरात्रि से लागू है।

दोनों सेनाओं के हावभाव की सराहना

जानकारी के मुताबिक, दोनों सेनाओं के हावभाव की सराहना की गई. साथ ही अच्छी इच्छाशक्ति और आपसी विश्वास को बढ़ावा देने की उम्मीद लगाई गई है।

पिछली साल ईद के दौरान मई में दोनों देशों के बीच मौजूदा तनावपूर्ण हालातों को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ के अधिकारियों द्वारा पाकिस्तान के साथ मिठाई नहीं बांटी गईं थी। भारतीय सेना की कोशिश रहती है कि वो पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के साथ भी खुशियां बांटे, लेकिन बीते सालों के त्योहारों में खटास देखी गई।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर