चाहे आधार हो या ना हो, हर किसी के लिए वैक्सीन जरूरी, UIDAI जारी किया निर्देश
image source : google

टीआरपी डेस्क। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) ने शनिवार को एक अहम निर्देश जारी किया है। जिसके अनुसार, आधार कार्ड (Aadhaar card) के अभाव में किसी को भी वैक्सीन (Vaccine), मैडिसिन (Medicine) और अस्पताल संबंधित कामों के लिए मना नहीं किया जाएगा।

दरअसल यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि कई ऐसी खबरें सामने आ रही हैं। जिसके मुताबिक आधार कार्ड ना होने पर कोरोना के मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा रहा है और उन्हें आवश्यक सेवाएं नहीं दी जा रही हैं।

ऐसी स्थिति को देखते हुए UIDAI ने साफ तौर पर कहा है कि इस कोरोना महामारी (Coronavirus) में हर किसी को जरूरी सुविधा मिलना बेहद जरूरी है, चाहे किसी के पास आधार उपलब्ध हो या ना हो। साथ ही UIDA ने कहा कि आधार के इस्तेमाल को लेकर स्थापित व्यवस्था है। इसका पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए। प्राधिकरण ने आधार का दुरुपयोग को लेकर भी चेतावनी दी और कहा कि इसके अभाव में किसी को भी टीका लगाने या आवश्यक सेवाएं देने से मना नहीं किया जाना चाहिए।

UIDA ने यह भी कहा कि अगर आधार नहीं होने पर किसी को आवश्यक सेवाएं देने से इन्कार किया जाता है तो उसे उस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से इसकी शिकायत करनी चाहिए। आधार का मकसद सरकारी सेवाएं मुहैया कराने में पारदर्शिता लाना और जवाबदेही तय करना है।

प्राधिकरण ने कहा कि अगर किसी भी कारण से लोगों के पास आधार नहीं है तो आधार अधिनियम के मुताबिक उन्हें आवश्यक सेवाओं से वंचित नहीं किया जा सकता। आधार नहीं होने या आधार का ऑनलाइन सत्यापन नहीं होने पर भी संबंधित विभाग या एजेंसी को सेवाएं देनी पड़ेंगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर