अब सिंगल डोज से होगा कोरोना का काम तमाम! देश में जल्द आ सकती है 'स्पुतनिक लाइट' वैक्सीन
अब सिंगल डोज से होगा कोरोना का काम तमाम! देश में जल्द आ सकती है 'स्पुतनिक लाइट' वैक्सीन

नेशनल डेस्क। देशभर में जारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इसी बीच एक अच्छी खबर मिल रही है की देश में ‘स्पुतनिक लाइट’ (Sputnik Light) वैक्सीन जल्द उपलब्ध हो सकती है।

इस वैक्सीन की खासियत यह है की वैक्सीन की सिर्फ एक डोज काफी होगी। अभी देश में लग रही कोवैक्सीन और कोविशील्ड की दो डोज जरूरी है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने भारत में स्पुतनिक लाइट के जल्द उपलब्ध होने के बारे में जानकारी दी।

जानिए ‘स्पुतनिक लाइट’ टीके के बारे में सब कुछ

कुदाशेव ने कहा कि स्पुतनिक लाइट जल्द भारत आ सकती है। इससे देश में टीकाकरण में तेजी आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पूरी दुनिया को पता है कि यह वैक्सीन बहुत ज्यादा प्रभावी है। उन्होंने भारत में स्पुतनिक वी का उत्पादन बढ़ने की भी उम्मीद जताई। उन्होंने कहा, “भारत में स्पुतनिक वी का उत्पादन धीरे-धीरे बढ़कर 85 करोड़ डोज सालाना तक पहुंच जाएगा।”

कुदाशेव ने कहा, “पिछले साल की दूसरी छमाही से ही रूस में टीकाकरण के लिए स्पुतनिक वी का इस्तेमाल हो रहा है। रूस के विशेषज्ञों ने कहा है कि यह वैक्सीन कोविड-19 के नए वेरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी है।” सूत्रों से जानकारी मिली है कि स्पुतनिक लाइट (Sputnik Light) को जल्द मंजूरी के लिए जून में बातचीत हो सकती है।

रूस में स्पुतनिक लाइट (Sputnik Light) को मंजूरी मिल चुकी है। इसे 79.4 फीसदी प्रभावी पाया गया है। स्पुतनिक वी की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंची थी। केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते कहा था कि इस हफ्ते से स्पुतनिक वी के बाजार में उपलब्ध हो जाने की उम्मीद है।

अभी देश में स्पुतनिक वी, कोविशील्ड और कोवैक्सीन लोगों को लगाई जा रही हैं। स्पुतनिक वी इसी महीने से लगाई जा रही है। कोविशील्ड और कोवैक्सीन भारत में बनी वैक्सीन हैं। इनकी दो डोज लगाने की जरूरत होती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net