हाईकोर्ट के स्टे के बावजूद जारी है कृषि उपज मंडी में शिफ्टिंग का काम

रायपुर। कृषि उपज मंडी पर सरकार ने जेम्स ज्वेलरी पार्क बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। मगर इस जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क के निर्माण पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। स्टे के बावजूद पिछले कुछ दिनों से पंडरी कृषि उपज मंडी की शिफ्टिंग का काम गुपचुप तरीके तुलसी (बाराडेरा) में निर्मित नई मंडी में शिफ्ट होना शुरू हो गया है।

बता दें कि रायपुर के पंडरी स्थित कृषि उपज मंडी को सरकार ने एक वर्ष पहले जेम्स ज्वेलरी पार्क को देने का प्रस्ताव किया लेकिन मामला किसानों के हित के लिए था जिसे देखते हुए पूर्व विधायक देवजी भाई पटेल ने उच्च न्यायालय से स्टे आर्डर ला लिया था। जिसमें स्पष्ट था की कोर्ट की अगले कार्यवाही या सुनवाई तक मंडी की कोई भी सामग्री कहीं भी शिफ्ट नहीं की जाएगी।

इतना ही नहीं कुछ समय से व्यापारियों और किसानों का अनाज पंडरी मंडी में उतरने भी नहीं दिया जा रहा था। जिसकी जानकारी व्यापारियों ने पूर्व विधायक देवजी भाई को दी। व्यापारियों का कहना है उन्हें यहां अनाज की गाड़ियां अंदर रखने की इजाजत नहीं है उन्हें नई मंडी में जाने को कहा जा रहा है।

व्यापारियों ने बताया कि नई मंडी में न तो पानी का सुविधा है ना ही चौकीदार है। नई मंडी शहर से भी लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर है। इसकी जानकारी मिलते ही पूर्व विधायक ने व्यापारियों एवं अधिकारियों से चर्चा करते हुए इस शिफ्टिंग को तुरंत रोकने के लिए कहा। मगर लेकिन अधिकारियों के तरफ से कोई सकारात्मक आश्वासन नहीं मिला।

पूर्व विधायक का कहना है कि जब न्यायालय के तरफ से शिफ्टिंग के लिए स्टे मिला है तो अधिकारियों को होना चाहिए कि कोई भी समान नई मंडी में शिफ्ट न कराएं यदि करा रही है तो कही न कही यह न्यायालय की अवमानना है। आज किसान और व्यापारी गर्मी के फसल को लेने बेचने के बहुत परेशान हैं नई मंडी में न तो बैंक की सुविधा है न ही पानी की। हमाल श्रमिक और नापतौल वाले भी कोरोना काल में नई मंडी जाने में कतरा रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर