पद्मश्री सम्मानित डॉ. केके अग्रवाल का कोरोना से निधन, अन्तिम समय तक लोगों को स्वास्थ्य के प्रति करते रहे जागरूक
image source : google

टीआरपी डेस्क। देश के मशहूर डॉक्टर केके अग्रवाल का सोमवार रात करीब 11.30 बजे कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया। वह दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के ट्रामा सेंटर में भर्ती थे। बीते दिनों कोरोना संक्रमित होने के बाद उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी। जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। हालांकि दो महीने पहले ही अग्रवाल ने वैक्सीन की दोनों खुराक भी ली थीं, लेकिन बीते माह वह संक्रमण की चपेट में आ गए।

केके अग्रवाल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर 28 अप्रैल को अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी थी। इस बारे में आधिकारिक रूप से जानकारी देते हुए कहा गया, काफी दुख के साथ सूचित किया जा रहा है कि डॉ. केके अग्रवाल का 17 मई की रात 11.30 बजे के करीब कोरोना वायरस से निधन हो गया है। जब से वह डॉक्टर बने थे, उन्होंने अपना जीवन लोगों और स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर समर्पित कर दिया था।

कोरोना काल में लोगो को लगातार किया जागरुक

गौरतलब है कि डॉ. केके लगातार सोशल मीडिया पर अपने वीडियो भी शेयर करते थे। जिसमें कोरोना महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करते थे। जब महामारी में लोगों को सबसे ज्यादा सांस लेने की दिक्कत आती है। ऐसे में सबसे पहले डॉक्टर केके अग्रवाल ने ही लोगों को प्रोनिंग एक्सरसाइज के प्रति जागरूक किया था। उन्होंने ही लोगों को सबसे पहले बताया था कि उल्टे लेटकर कुछ पल के लिए प्रोनिंग एक्सरसाइज करने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ जाता है।

कौन थे डॉ. केके अग्रवाल ?

डॉ केके अग्रवाल मध्यप्रदेश के रहने वाले थे। उन्होंने 1979 में नागपुर विश्वविद्यालय से MBBS की पढ़ाई की और 1983 में वहीं से MD किया। डॉ. केके ने मेडिकल साइंसेज़ पर कई किताबें लिखीं हैं। अग्रवाल मानते थे कि भारतीय महाकाव्य महाभारत में कई मनोवैज्ञानिक समस्‍याओं का इलाज है और भगवान कृष्ण भारत के पहले काउंसलर थे।

वहीं डॉ अग्रवाल CMAAO और हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भी थे। उन्होंने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के अध्यक्ष पद की भी जिम्मेदारी संभाली। 2005 में उन्हें मेडिकल कैटेगरी के सर्वोच्‍च पुरस्‍कार, डॉ बीसी रॉय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। साथ ही चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2010 में, भारत सरकार ने उन्हें देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर