प्रकाश जावड़ेकर बड़ा बयान- दिसंबर के पहले ही भारत में हर किसी को लग जाएगा कोरोना का टीका
प्रकाश जावड़ेकर बड़ा बयान- दिसंबर के पहले ही भारत में हर किसी को लग जाएगा कोरोना का टीका

नेशनल डेस्क। देशभर में कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान लगातार चलाया जा रहा है। वैक्सीनेशन को लेकर कई अलग-अलग अपडेट आ रहे है।

इसी कड़ी में अब एक्सपर्ट ने भी माना है कि कसी भी व्यक्ति को एक डोज लगने के बाद जितना ज्यादा समय का गैप होगा उतना ज्यादा कोवीशिल्ड वैक्सीन का असरदार होगा।

हाल ही में कोविशील्ड के दूसरे डोज के समय को 4 से 8 हफ्तों से बढ़ाकर 12 से16 हफ्ते कर दिया गया है। सरकार का दावा है इससे लोगों का इम्यून सिस्टम और ज्यादा मजबूत होगा और कोरोना का खतरा भी उतना ही कम होगा। लेकिन कई लोग इस फैसले की आलोचना कर रहे थे, और सरकार के इस कदम के पीछे वैक्सीन की कमी को मुख्य वजह बता रहे थे।

इस मामले पर अब वैक्सीन के को-डेवलपर और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन ग्रुप के हेड एंड्रयू पोलार्ड का कमेंट आया है। उन्होंने साफ कहा है कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बीच, जितना ज्यादा गैप होगा, लोगों को उतना ही ज्यादा फायदा होगा। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बीच में लंबा गैप रहने से शरीर का इम्यून सिस्टम ज्यादा बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि वैसे तो 3 महीने के गैप में वैक्सीन की दूसरी डोज लेने से भी लोगों को काफी फायदा होगा, लेकिन अगर 4 महीने का इंतजार किया जाए, तो और ज्यादा बेहतर नतीजे मिलेंगे।

एंड्रयू पोलार्ड का ये बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब हाल ही में देश में वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए समय बढ़ाने के फैसले पर सवाल उठाये जा रहे हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net