फैक्ट्रियों
VIDEO: फैक्ट्रियों में मजदूरों के सुरक्षा कवच की जिम्मेदारी किसकी?

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के भनपुरी इलाके की एक कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने के बाद उस पर काबू पाने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा. यह हादसा खमतराई थाना क्षेत्रान्तर्गत कोलंबिया कैमिकल नामक प्लांट में होना बताया जा रहा है. कैमिकल फैक्ट्री में आज शाम भीषण आग की लपटें देख लोगों की रूह कांप उठी. इतना ही नहीं घटनास्थल से कई किलोमीटर दूर तक काले धुएं के गुबार तक दिखाई पड़ रहे थे.

बताया जा रहा है कि भनपुरी के सूर्या वायर्स (SURYA WIRES) फैक्ट्री से लगे कोलंबिया कैमिकल प्लांट में लगी यह आग इतनी भयावह थी कि स्थानीय फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियों को आग बुझाने के लिए घंटों जद्दोजहद करना पड़ा. इस स्थिति में दुर्ग जिले से भी फायर डिपार्टमेंट की टीम मौके पर मदद करने पहुंची। वहीँ रायपुर के एयरपोर्ट से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर भेजी गयी।

बता दें कि रायपुर के इंडस्ट्रियल एरिया में लगातार फैक्ट्रियों में भीषण आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है. हाल ही में ग्रीन पेट्रो जैसे ही अन्य फैक्ट्रियों में भी ऐसी ही बड़ी वारदातें घटित हो चुकी हैं. ऐसे में बड़ा सवाल यही उठ रहा है कि प्रशासन में बैठे अफसर आखिर क्यों आँखें मूँद इस तरह के हादसे को दावत दे रहें हैं? क्या इन फैक्ट्रियों में काम करने वाले लोगों की सुविधा और सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है? या फिर बड़े हादसे के बाद ही जिम्मेदार अफसर नींद से जागेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…