CBSE 12 Board Exam Update

टीआरपी डेस्क। CBSE 12th Board Exam Update : ऐसी खबर आ रही है कि कोरोना को देखते हुए इस साल 12वीं के छात्रों को केवल मुख्य विषयों की ही परीक्षा देनी पड़ेगी। सीबीएसई व अन्य राज्यों की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं और प्रोफेशनल कोर्सों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं को लेकर 23 मई को हाई-लेवल मीटिंग बुलाई गई है।

इस मीटिंग की अध्यक्षता रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। मीटिंग में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर मौजूद रहेंगे। निशंक ने ट्वीट किया कि 23 मई 2021 को सुहब 11 बजे यह मीटिंग डिजिटल माध्यम से होगी जिसमें राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्री और सचिव भी भाग लेंगे।

बता दें की सीबीएसई बोर्ड द्वारा छात्रों के लिए 174 विषय निर्धारित हैं। जिनमें से लगभग 20 विषयों को सीबीएसई द्वारा प्रमुख माना जाता है। इनमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन, लेखा, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शामिल हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ‘निशंक’ की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा गया है कि शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई छात्र-शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं आयोजित कराने के विकल्पों पर विचार कर रहें हैं। उच्च शिक्षा विभाग भी संस्थानों में होने वाली उच्च शिक्षा की परीक्षाओं की डेट्स को फाइनल करने में जुटे हैं।

सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई ने प्रमुख विषयों की बोर्ड परीक्षाएं कराने के लिए शिक्षा मंत्रालय को दो विकल्प प्रस्तावित किए हैं। पहले विकल्प के तहत, राष्ट्रीय बोर्ड ने प्रस्ताव दिया है कि प्रमुख विषयों की परीक्षाएं “मौजूदा प्रारूप” और नामित परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जानी चाहिए। सीबीएसई ने सुझाव दिया है कि छोटे विषयों के लिए, उनके अंकों की गणना प्रमुख विषयों में प्रदर्शन के आधार पर की जा सकती है।

दूसरे प्रारूप के तहत प्रत्येक परीक्षा तीन घंटे के बजाय डेढ़ घंटे की होनी चाहिए। प्रश्न पत्रों में केवल वस्तुनिष्ठ और लघु उत्तरीय प्रकार के प्रश्न होने चाहिए। इस परिदृश्य में, कक्षा 12 का एक छात्र केवल एक भाषा और तीन वैकल्पिक (प्रमुख पढ़ें) विषयों के लिए उपस्थित होगा। वैकल्पिक विषयों में प्रदर्शन के आधार पर पांचवें और छठे विषयों के अंक तय किए जाएंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…