Cyclone Alert: तौकते से भी ज्यादा तबाही मचाएगा 'यास', वायुसेना के 25 हेलीकॉप्टर तैनात
Cyclone Alert: तौकते से भी ज्यादा तबाही मचाएगा 'यास', वायुसेना के 25 हेलीकॉप्टर तैनात

नई दिल्ली/केंद्रपाड़ा। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र में बना निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और ओडिशा के केंद्रपाड़ा में भारी बारिश शुरू  हो गई है। इसके अगले 24 घंटे में भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

चक्रवात यास अरब सागर में उठे तौकते तूफान से भी ज्यादा तबाही मचाएगा। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने समुद्र और तटवर्ती क्षेत्रों से लोगों के बचाव के साथ  समेत चक्रवात यास को लेकर तैयारियों की सोमवार को समीक्षा की।

मौसम विभाग ने यास को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। आने वाली 26 तारीख को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से चक्रवाती तूफान यास टकराएगा। जिसको लेकर एनडीआरएफ, तटीय सुरक्षा बल और भारतीय वायु सेना अलर्ट हैं। भारतीय वायुसेना के 26 हेलीकॉप्टरों को तैनात कर दिया गया है।

165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा,बारिश भी होगी

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि तेज हवाओं की वजह से काफी नुकसान हो सकता है। इस दौरान तटीय इलाकों में 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और भारी बारिश होगी।

इसके चलते कई जगहों पर पेड़ों का उखड़ना, बिजली के खंभे, टेलीफोन, घरों में दरार पड़ना और पौधों को नुकसान होगा। वहीं ओडिशा के बालासोर और भद्रक में 2 से 3 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। ऐसे में इस चक्रवाती तूफान के चलते ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…